फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटन्यूजीलैंड से हारकर भी भारत को वर्ल्ड कप सुपर लीग में नहीं हुआ नुकसान, टीम इंडिया टॉप पर बरकरार

न्यूजीलैंड से हारकर भी भारत को वर्ल्ड कप सुपर लीग में नहीं हुआ नुकसान, टीम इंडिया टॉप पर बरकरार

न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को हराकर आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में दो पायदान की छलांग लगाई है। केन विलियमसन की टीम इस जीत के बाद 6ठें से चौथे पायदान पर पहुंच चुकी है।

न्यूजीलैंड से हारकर भी भारत को वर्ल्ड कप सुपर लीग में नहीं हुआ नुकसान, टीम इंडिया टॉप पर बरकरार
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 07:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हार का स्वाद चखाते हुए आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में दो पायदान की छलांग लगाई है। केन विलियमसन की टीम इस जीत के बाद 6ठें से चौथे पायदान पर पहुंच चुकी है। वर्ल्ड कप सुपर लीग की प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश के भी 120-120 अंक है, मगर बेहतर नेट रन रेट होने की वजह से कीवी टीम पाकिस्तान और बांग्लादेश से आगे हैं। वहीं बाद भारत की करें तो टीम इंडिया इस तालिका में 129 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर हैं।

IND vs NZ : रवि शास्त्री का बड़ा बयान- रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ियों की वजह से धवन को नहीं मिल रही इज्जत

वर्ल्ड कप सुपर लीग में भारत ने अभी तक 19 मैच खेले हैं। टीम इंडिया इनमें से 13 मैच जीतने में सफल रही है, वहीं 6 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। भारत का नेट रन रेट इस दौरान +0.782 का रहा है। हालांकि भारत को इस प्वाइंट्स टेबल से कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत के पास है और होस्ट होने के नाते भारत डायरेक्ट वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेगा। 

बता दें, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का यह पहला संस्करण है। इस लीग के जरिए भारत समेत कुल 8 टीम वर्ल्ड कप 2023 के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी। बाकी बची दो टीमों का चयन वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए होगा। सुपर लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं। बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने होंगे। 

Sri Lanka vs Afghanistan 1st ODI : अफगानिस्तान ने किया बड़ा कारनामा, श्रीलंका को पहले वनडे में ही 60 रन से रौंदा

बता दें, सुपर लीग में हर टीम को 4 घर में और 4 बाहर यानि कि कुल 8 सीरीज खेलने का मौका मिलेगा। हर सीरीज में कुल 3 मैच होंगे। जीतने वाली टीम को 10 अंक मिलेंगे, तो टाई/परिणाम नहीं निकले पर 5 अंक मिलेंगे।

बात अन्य टीमों की करें तो भारत और न्यूजीलैंड के अलावा टॉप 8 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश हैं। इंग्लैंड 125 अंकों के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 120 प्वाइंट्स के साथ तीसरे और इतने ही अंकों के साथ बांग्लादेश 5वें और पाकिस्तान 6ठें पायदान पर हैं। 7वें और 8वें पायदान पर क्रमश: अफगानिस्तान (110) और वेस्टइंडीज (88) की टीम हैं।

टॉप 8 से इस समय श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी दो बड़ी टीमें बाहर है। अब देखना होगा कि आगामी समय में कैसे ये दोनों टीमें टॉप 8 में अपनी जगह बनाती है।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।