DA Image
5 अगस्त, 2020|7:10|IST

अगली स्टोरी

ICC ODI Ranking: वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड की बादशाहत बरकरार, भारत दूसरे नंबर पर कायम

new zealand take 3rd t20  lead series 2-1 against england

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने शुक्रवार को ताजा वनडे टीम रैंकिग जारी कर दी है। इसमें पहले की तरह भारतीय टीम दूसरे और विश्व चैम्पियन इंग्लैंड पहले पायदान पर बरकरार है। ताजा रैंकिंग के अनुसार, इंग्लैंड 127 अंको के साथ पहले, भारत 119 अंकों के साथ दूसरे, पिछले साल 2019 विश्व कप में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से उपविजेता रही न्यूजीलैंड 116 अंकों के साथ तीसरे, दक्षिण अफ्रीका 108 अंकों के साथ चौथे और टी-20 और टेस्ट में नंबर वन ऑस्ट्रेलिया 107 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है।

आईसीसी ने वनडे क्रिकेट की तरह टेस्ट और टी-20 की भी ताजा रैंकिंग जारी की। भारतीय टीम शुक्रवार को जारी टी-20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है जबकि विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम बन गई ऑस्ट्रेलिया टी-20 में पाकिस्तान को पीछे छोड़ कर टॉप पोजिशन पर आ गई है। पाकिस्तान 27 महीनों से टी-20 में नंबर एक टीम बना हुआ था लेकिन कंगारू टीम ने उसे पछाड़कर पहली बार टी-20 में शीर्ष स्थान हासिल किया। टी-2० रैंकिंग के 2011 में शुरू होने के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली बार नंबर एक स्थान पर पहुंचा है। ताजा रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलिया 278 रेटिंग अंकों के साथ पहले, इंग्लैंड 268 अंकों के साथ दूसरे, भारत 266 अंकों के साथ तीसरे और पाकिस्तान 260 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है जबकि पांचवें स्थान पर 258 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका है।

ICC T20 Ranking: पाकिस्तान को पछाड़कर पहली बार ऑस्ट्रेलिया बना नंबर वन, भारत तीसरे नंबर पर मौजूद

टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो इसमें भारत ने लम्बे समय से चली आ रही अपनी बादशाहत गंवा दी और वह रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर एक टेस्ट टीम बन गई है। इस वर्ष के शुरुआत में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था जिसका खामियाजा उसे ताजा रैंकिंग में उठाना पड़ा। भारतीय टीम अक्टूबर 2016 से लगातार विश्व की नंबर एक टेस्ट बनी हुई थी लेकिन अब उसकी यह बादशाहत छीन गई है।

ताजा रैंकिंग के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग अंकों के साथ पहले पायदान पर आ गया है जबकि न्यूजीलैंड 115 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारतीय टीम 114 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गयी है जबकि इंग्लैंड 105 अंकों के साथ चौथे और श्रीलंका 91 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है।

विराट vs स्मिथ, चैपल ने बताया कप्तान और बल्लेबाज के रूप में कौन बेहतर 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:icc latest odi rankings world champion england retain no 1 position team india secured 2nd position