DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

WC 2019, INDvsPAK: पाक के खिलाफ विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का यह विश्व रिकॉर्ड

virat kohli and sachin tendulkar photo ht

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे कर लिए हैं। कोहली इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने पाकिस्तान के साथ यहां के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप मुकाबले के दौरान अपनी 57 (पारी अभी जारी है) रनों की पारी के दौरान यह मील का पत्थर छुआ।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। विराट कोहली वनडे क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज 11 हजारी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। उन्होंने अपने वनडे करियर के 229वें मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की। कोहली यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में भी हासिल कर सकते थे लेकिन पिछला मैच बारिश की वजह से बिना टॉस हुए ही रद्द हो गया था।

INDvsPAK: रोहित का बड़ा धमाका, इस मामले में सचिन-विराट को पीछे छोड़ा

रिकॉर्ड की बात करें तो इस समय यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम हैं जिन्होंने 11 हजार रनों का आंकड़ा 276 पारियों में पार किया था। दिग्गज ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग ने यह कारनामा 286 पारियों में जबकि सौरव गांगुली ने 288 पारियों का सहारा लिया था। 

पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की बल्लेबाजी की बात की जाए तो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 45.60 की औसत से 459 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे का सर्वश्रेष्ठ स्कोर(183) भी पाकिस्तान के खिलाफ ही बनाया है।

अपना 229वां मैच खेल रहे विराट 11 हजार के क्लब में शामिल तीसरे भारतीय हैं। सचिन तेंदुलकर (463 मैच, 18426 रन) और सौरव गांगुली (308 मैच, 11221) ने वनडे में उनसे अधिक रन बनाए हैं। विश्व पटल पर देखा जाए तो विराट 11 हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले नौवें बल्लेबाज हैं। 

INDvsPAK: जानें क्यों मोहम्मद आमिर को अंपायर ने लगाई दो बार फटकार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:icc cricket world cup virat kohli break sachin tendulkar world record of fastest 11 thousand runs in one day cricket