DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC CWC 2019: उभरकर सामने आने लगी है विश्व कप सेमीफाइनलिस्ट टीमों की तस्वीर

न्यूजीलैंड के हाथों दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों बांग्लादेश की हार के साथ आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल लाइनअप की तस्वीर उभरकर सामने आने लगी है।

icc cricket world cup 2019 jpg

न्यूजीलैंड के हाथों दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों बांग्लादेश की हार के साथ आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल लाइनअप की तस्वीर उभरकर सामने आने लगी है। जैसा कि पहले भी उम्मीद जताई गई थी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचते दिख रहे हैं। वैसे क्रिकेट में साफ-साफ कुछ भी कहना उचित नहीं होता लेकिन अब तक के रुझानों से यही दिख रहा है कि मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया, मौजूदा उपविजेता न्यूजीलैंड, दो बार का चैम्पियन भारत और पहली बार खिताब की आस लगाए मेजबान इंग्लैंड आगे का सफर तय कर सकते हैं। इस विश्व कप में कुछ उलटफेर भी हुए हैं और इन्हीं के आधार पर सेमीफाइनल लाइनअप पर फैसला पूरी तरह सुरक्षित रख पाना सम्भव नहीं। 

सेमीफाइनल की शीर्ष चार टीमें लगभग तय हो गईं
पाकिस्तान के हाथों इंग्लैंड की हार ने सबको चौंकाया था। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज पर बांग्लादेश की हैरतअंगेज जीत ने नई संभावनाओं को जन्म दिया है। लेकिन इससे शीर्ष-4 प्रभावित होता नहीं दिख रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर सभी टीमों ने अब तक पांच-पांच मैच खेले हैं। अफगानिस्तान (5 मैच, 5 हार) का आगे जाना असम्भव है जबकि पाकिस्तान (5 मैच, 3 अंक) और दक्षिण अफ्रीका (6 मैच, 3 अंक) के लिए भी टूर्नामेंट में आगे का रास्ता लगभग बंद हो चुका है। अफगानिस्तान टीम को अभी भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज से भिड़ना है। जबकि पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ना है।

READ ALSO: ICC CWC 2019: वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के GOAT हैं केन विलियमसन: डेनियल विटोरी

ऑस्ट्रेलियाई टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय 
दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करना है। इसी तरह वेस्ट इंडीज (5 मैच, 3 अंक) और श्रीलंका (5 मैच, 4 अंक) के लिए भी रास्ता कठिन है, क्योंकि आगे के मैचों में इन टीनों का सामना अपने से मजबूत टीमों के साथ होना है। वेस्ट इंडीज को न्यूजीलैंड, भारत से भिड़ने के अलावा अफगानिस्तान और श्रीलंका से भिड़ना है, जो परिणाम के लिहाज से किसी ओर भी जा सकता है। एक टीम ने सबसे अधिक संभावना जगाई है और वह है बांग्लादेश। इस टीम ने 6 मैचों में 5 हासिल किए हैं। उसे 2 मैचों में जीत मिली है और 3 में हार। उसका एक मैच रद्द हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार से बांग्लादेश की आगे की राह जरूर मुश्किल हुई है। अब उसे अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान से भिड़ना है। 

इंग्लैंड की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंचना तय है
अगर बांग्लादेश की टीम भारत से हार जाती है, पाकिस्तान और अफगानिस्तान को हरा भी देती है तो 9 अंकों के साथ उसका आगे जाना संभव नहीं दिखता। इसका कारण यह है कि शीर्ष 4 में शामिल टीमों में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने पांच-पांच मैच (भारत को छोडकर) खेले हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैच। इन सभी टीमों के आठ या उससे अधिक अंक हैं। भारत के चार मैचों से सात अंक हैं और सबसे अहम बात यह है कि शीर्ष 4 में शामिल टीमों का नेट रन रेट गुणात्मक में है, जबकि शेष सभी टीमों में वेस्ट इंडीज को छोड़कर बाकी सभी का नेट रन रेट ऋणात्मक है। यहां तक की बांग्लादेश का नेट रन रेट माइनस 0.27 है। अब चर्चा करते हैं सेमीफाइनल की ओर अग्रसर टीमों की। इनमें सबसे ऊपर न्यूजीलैंड है, जिसके पांच मैचों से नौ अंक हैं।

READ ALSO: ICC CWC 2019: इस पूर्व क्रिकेटर ने केन विलियमसन की ईमानदारी पर उठाया सवाल

न्यूजीलैंड की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच रही है
न्यूजीलैंड का एक मैच रद्द हुआ था। इस टीम का नेट रन रेट 2.16 है, जो दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (प्लस 1.86) से लगभग डेढ़ गुना है। कीवी टीम अब तक अजेय है। इसे वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से भिड़ना है। इस टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है लेकिन शीर्ष 2 में आएगी या नहीं, यह कहना थोड़ा मुश्किल है। मेजबान इंग्लैंड पांच मैचों से आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। इस टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार मिली है लेकिन इसके अलावा इस टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इस टीम का भी सेमीफाइनल में पहुंचना तय है लेकिन हालात से परिचित होने के बावजूद अगर टीम शीर्ष 2 में नहीं आई तो निराशा की बात होगी। इसे आगे श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से भिड़ना है।

भारत का भी सेमीफाइनल में पहुंचना तय लग रहा है
तीसरे स्थान पर पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है। इसके 6 मैचों से 10 अंक हैं और इसका नेट रन रेट प्लस 0.81 है। भारत से मिली हार के अलावा इस टीम ने अपना वर्चस्व दिखाया है। इसे हालांकि अभी न्यूजीलैंड और इंग्लैड जैसी मजबूत टीमों से भिड़ना है लेकिन इसका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। चौथे स्थान पर 2011 का चैम्पियन भारत है। इसके चार मैचों से सात अंक हैं। भारत ने अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए यह बताने की कोशिश की कि इस बार उसकी दावेदारी मजबूत है। भारत को अभी इंग्लैंड अफगानिस्तान, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका से  भिड़ना है। इनमें से इंग्लैंड को छोड़कर बाकी टीमों के खिलाफ भारत की जीत बहुत हद तक सुरक्षित दिखती है। हालांकि, बांग्लादेश की टीम जिस तरह का क्रिकेट खेल रही है। वह भारत के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC Cricket World Cup 2919 Semifinals Lineup seems to be clear now England India Australia and New Zealand are potential probables