DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019 Award List: जानें, किसे मिली कौन-सी ट्रॉफी

ICC World Cup 2019: विश्वकप के इतिहास में खिताब के लिए पहली बार सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसमें मेजबान टीम को जीत हासिल हुई।

england cricket team  reuters

ICC World Cup 2019 Final, England vs New Zealand: मेजबान इंग्लैंड ने ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर धड़कनों को थाम देने वाले रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को रविवार (14 जुलाई) को सुपर ओवर में अंतिम गेंद पर पराजित कर पहली बार आईसीसी विश्वकप का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 241 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में आखिरी गेंद पर 241 के स्कोर पर आउट हो गई। विश्वकप के इतिहास में खिताब के लिए पहली बार सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसमें मेजबान टीम को जीत हासिल हुई।

CWC 2019 Final: केन विलियमसन बने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'

आईसीसी वर्ल्ड कप में जानिए, किस को कौन सा अवॉर्ड मिला:

सर्वाधिक रन (गोल्डन बैट)
टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने 9 मैचों में 81 की औसत से 648 रन बनाए और वह टॉप पर रहे। उन्होंने 67 चौके और 14 छक्के लगाए। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने 647 रन बनाए और दूसरे नंबर पर रहे। तीसरे नंबर पर शाकिब अल हसन रहे। 

सर्वाधिक विकेट (गोल्डन बॉल)
ऑस्ट्रेलिया के बायें हाथ के पेसर मिशेल स्टार्क 27 विकेट लेकर टॉप पर रहे। उन्होंने केवल 10 मैचों में  दो बार 4-4 और दो बार 5-5 विकेट भी लिए। 

ICC World Cup 2019: विश्व कप जीतने वाली टीम पर होगी नोटों की बारिश, मिलेंगे इतने रूपए

प्लेयर ऑफ दि टूर्नामेंट (केन विलियमसन)
इस सीजन में केन विलियमसन 'प्लेयर ऑफ दिन टूर्नामेंट' चुने गए। उन्होंने इस विश्व कप में 578 रन बनाए। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार कप्तानी भी की।

अधिकतम निजी स्कोर
ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने बांग्लादेश के खिलाफ 147 गेंदों पर 166 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। उन्होंने इस पारी में 14 चौके और छह छक्के लगाए। इसके बाद 153 रन की पारी खेल कर जेसन रॉय और एरोन फिंच रहे। दोनों ने 153 रन की पारियां खेलीं।
  
सर्वाधिक छक्केः
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन इस विश्व कप में कुल 22 छक्के लगाकर सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने 17 छक्के लगाए जो एक वन में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्के हैं। 

सर्वाधिक चौके
रोहित शर्मा 9 मैचों में 67 चौके लगाकर टॉप पर रहे। जॉनी बेयरेस्ट 11 मैचों में इतने ही चौके लगाकर उनके बाद हैं। 

Eng vs NZ ICC World Cup 2019 Final: आर्चर ने अपने पहले विश्व कप में रचा इतिहास

सर्वाधिक शतक
टूर्नामेंट में 5 शतक लगाकर रोहित शर्मा एक विश्व कप मे कुमार संगकारा के चार शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC Cricket World Cup 2019 award list all individual award winners of the tournament