फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 के फाइनल मैच में फॉलोऑन नियम को लेकर ICC ने की बड़ी घोषणा

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 के फाइनल मैच में फॉलोऑन नियम को लेकर ICC ने की बड़ी घोषणा

इस समय दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स 18 जून का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इस दिन ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू होगा। भारत और न्यूजीलैंड पहली बार आयोजित हो रही इस चैम्पियनशिप को जीतकर...

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 के फाइनल मैच में फॉलोऑन नियम को लेकर ICC ने की बड़ी घोषणा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 07 Jun 2021 09:14 AM
ऐप पर पढ़ें

इस समय दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स 18 जून का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इस दिन ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू होगा। भारत और न्यूजीलैंड पहली बार आयोजित हो रही इस चैम्पियनशिप को जीतकर दुनिया में अपना डंका बजाने को तैयार हैं। इस बड़े मैच के लिए दोनों ही टीमें इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं। मैच को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने स्पष्ट कर दिया है कि पहले दिन का खेल बारिश के चलते खराब होने पर फॉलोऑन के नियम में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।  

ECB ने किया तेज गेंदबाज ओली रोबिन्सन को इंटरनेशनल क्रिकेट से सस्पेंड, विवादित ट्वीट्स के बाद हुई कार्रवाई

'क्रिकबज' के अनुसार, आईसीसी ने यह स्‍पष्‍टीकरण भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले फाइनल में रिजर्व डे को ध्‍यान में रखते हुए दिया है। बता दें कि इस आईसीसी के नियमों अनुसार, पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त‍ मिलने के बाद सामने वाली टीम को फिर से बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है। अगर मैच में दिनों की संख्या कम होती है तो उसके अनुसार बढ़त के रनों की संख्या भी कम हो जाती है। इसके अलावा  3 या 4 दिन के मैच में 150 रन, 2 दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्‍य होती है।

फाफ डु प्लेसिस ने टी-20 लीग को बताया इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए गंभीर खतरा

आईसीसी ने इससे पहले फाइनल को लेकर प्लेइंग कंडीशंस जारी की थी। इसमें बताया गया था कि रिजर्व डे का उपयोग करना है या नहीं इसका अंतिम फैसला पांचवें दिन के आखिरी घंटे का खेल शुरू होने पर किया जाएगा। इसके अलावा क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के लिए कई बदलाव किए। इसमें टीवी अंपायर द्वारा रियल टाइम में शॉर्ट रन की जांच करना, एलबीडब्ल्यू रेफरल के लिए बढ़ाई गई मार्जिन को ऊंचाई शामिल है। इसके अलावा फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान या बर्खास्त बल्लेबाज भी अंपायर से पुष्टि कर सकता है कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए खिलाड़ी के रेफरल लेने के फैसले से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें