फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटChampions Trophy 2017 PAKvSL: श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

Champions Trophy 2017 PAKvSL: श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद की दो जीवनदान के दम पर विषम परिस्थितयों में खेली गई अर्धशतकीय पारी और मोहम्मद आमिर के आलराउंड प्रदर्शन से पाकिस्तान ने सोमवार को ग्रुप बी के उतार चढ़ाव वाले क्वार्टर...

Champions Trophy 2017 PAKvSL: श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा पाकिस्तान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,कार्डिफTue, 13 Jun 2017 07:29 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद की दो जीवनदान के दम पर विषम परिस्थितयों में खेली गई अर्धशतकीय पारी और मोहम्मद आमिर के आलराउंड प्रदर्शन से पाकिस्तान ने सोमवार को ग्रुप बी के उतार चढ़ाव वाले क्वार्टर फाइनल मैच में श्रीलंका पर तीन विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करके आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

श्रीलंका पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला 73 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 39 की पारियों से बड़ा स्कोर खड़ा करने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन आमिर 53 रन देकर दो विकेट और जुनैद खान 40 रन देकर तीन विकेट के आक्रामक स्पैल ने पासा पलट दिया। एक अन्य तेज गेंदबाज हसन अली 43 रन देकर तीन विकेट ने शुरू में प्रभाव छोड़ा। श्रीलंका ने बीच में छह रन के अंदर चार विकेट गंवाए और आखिर में उसकी टीम 49.2 ओवर में 236 रन पर आउट हो गई। 

लेकिन पाकिस्तान के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बनने लगा। फखर जमां 50 और अजहर अली 34 ने पहले विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये जिससे 30वें ओवर तक स्कोर सात विकेट पर 162 रन हो गया। सरफराज 79 गेंदों पर नाबाद 61 और मोहम्मद आमिर 43 गेंदों पर नाबाद 28 ने जिम्मा संभाला और आठवें विकेट के लिये 15 ओवर में 75 रन की अटूट साझेदारी की। पाकिस्तान ने 44.5 ओवर में सात विकेट पर 237 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पाकिस्तान अब पहले सेमीफाइनल इसी मैदान पर 14 जून को मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगा जबकि इसके अगले दिन बमर्मि में भारत और बांग्लादेश आमने सामने होंगे। फखर और अजहर ने पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों में अपना दूसरा मैच खेल रहे बायें हाथ के बल्लेबाज फखर शुरू से हावी हो गये। लसित मलिंगा के पहले ओवर में गुणतिलके ने अजहर का आसान कैच टपकाया लेकिन वह फखर थे जिन्होंने इस तेज गेंदबाज के आत्मविश्वास को चोट पहुंचाई। 
 

ऐसी रही श्रीलंका की पारी

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया। श्रीलंका ने 82 रनों तक दो विकेट गंवा दिए हैं। जुनैद खान की गेंद पर दनुष्का गुणातिलाका 13 रन बनाकर शोएब मलिक को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। उसके बाद कुसल मेंडिस 27 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए और फिर दिनेश चंडीमल आए और बिना खाता खोले आउट हो गए। मोहम्मद आमिर ने श्रीलंका के कप्तान एंजोलो मैथ्यूज को बोल्ड कर पाकिस्तान को चौथी सफलता दिलायी। मैथ्यूज 39 रन बनाकर आउट। उसके बाद धनंजय डिसिल्वा 1 रन बनाकर आउट हुए। श्रीलंका को बड़ा झटका लगा, डिकवेला 73 रन बनाकर आउट हुए। फिर परेरा क्रीज पर आए लेकिन 1 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। उसके बाद लकमल (26) और गुणारत्ने (27) रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद  आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर फहीम ने नुवान प्रदीप(1) आउट करके श्रीलंका की पारी का 236 रन पर अंत कर दिया।

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका को हराया है, जबकि श्रीलंका ने भारत को मात दी थी। ऐसे में दोनों ही टीमों ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक का ये 250वां वनडे मैच है। दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया गया है।

प्लेइंग इलेवनः

श्रीलंकाः निरोशन डिकवेला, दनुष्का गुणातिलाका, कुसल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, एंजलो मैथ्यूज, असेला गुणारत्ने, धनंजय डिसिल्वा, तिसारा परेरा, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप।

पाकिस्तानः अजहर अली, फखर जमन, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, फहीम अशरफ, हसन अली, जुनैद खान।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें