ICC bans Former Sri Lankan captain Sanath Jayasuriya for two years for violating ICC Code of Conduct - क्रिकेट मैच फिक्सिंग: आईसीसी ने सनथ जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध DA Image
14 नबम्बर, 2019|10:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट मैच फिक्सिंग: आईसीसी ने सनथ जयसूर्या पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध

सनथ जयसूर्या ने दो बार आईसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया था। जिसके बाद नियमों के मुताबिक उन पर आईसीसी की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है।

Sanath Jayasuriya.jpg

क्रिकेट की सर्वोच्च नियामक संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व महान ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस प्रतिबंध के बाद सनथ जयसूर्या अब क्रिकेट प्रशासन में भी कोई भूमिका नहीं निभा पांएगे। एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने पर आईसीसी ने जयसूर्या के खिलाफ यह एक्शन लिया है। सनथ जयसूर्या ने दो बार आईसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया था। जिसके बाद नियमों के मुताबिक उन पर आईसीसी की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है।श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में चयनकर्ता पद पर रहने के दौरान मैच फिक्सिंग को लेकर सनथ जयसूर्या की भूमिका पर कई सवाल उठे।

Read Also: INDvsAUS : क्रुणाल पंड्या बोले- पहले टी20 के बाद हमारी टीम का मनोबल बढ़ा

जिसके बाद उन्हें आईसीसी ने कई बार जांच में सहयोग करने ​के लिए कहा। पर जयसूर्या ने हर बार आईसीसी के निर्देश का नजरअंदाज किया। उन्हें आईसीसी के नियम- आर्टिकल 2.4.6 (आईसीसी की जांच में सहयोग ना करना) और आर्टिकल 2.4.7 (आईसीसी की जांच में बाधा डालना व सबूतों के साथ छेड़छाड़) के तहत दोषी पाया गया है। आईसीसी के जनरल मैनेजर (एसीयू) एलेक्स मार्शल ने कहा, 'इस नियम के तहत मिली सजा यह दर्शाती है कि आईसीसी की जांच में सहयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कोड क्रिकेट में भ्रष्टाचार दूर करने व उसकी जांच में सहयोग करने के लिए अहम है।' सनथ जयसूर्या ने खुद आचार संहिता के उल्लंघन की बात कबूल की, जिसके बाद आईसीसी ने उन्हें दो साल के लिए प्रतिबंधित करने का फैसला किया।

Read Also: IAF AIR STRIKE: सचिन बोले- हमारी अच्छाई को कमजोरी मत समझो, जय हिन्द!

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICC bans Former Sri Lankan captain Sanath Jayasuriya for two years for violating ICC Code of Conduct