Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटटी-20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार हार के पीछे ICC और BCCI भी है बराबर जिम्मेदार, ऐसे समझें

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार हार के पीछे ICC और BCCI भी है बराबर जिम्मेदार, ऐसे समझें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMohan Kumar
Tue, 02 Nov 2021 08:46 AM
टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार हार के पीछे ICC और BCCI भी है बराबर जिम्मेदार, ऐसे समझें

इस खबर को सुनें

यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप के प्रैक्टिस मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को धूल चटाने वाली टीम इंडिया सुपर 12 स्टेज में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड जैसी टीमों से हार गई। इन दो बड़ी हार की वजह से भारतीय टीम अब सेमीफाइनल में जगह बनाने से काफी दूर हो गई है। इन शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि भारत सिर्फ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन की वजह से ही हारा है। इस हार के पीछे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) भी बराबर जिम्मेदार है।

CSK के मालिक एन श्रीनिवासन का बड़ा बयान, एमएस धोनी नहीं चाहते टीम उन्हें इस तरह रिटेन करे

हम सभी जानते हैं कि यह वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में खेला जा रहा है, जहां शाम के वक्त ओस की भूमिका अहम हो जाती है। ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतती है, वह बाद में बल्लेबाजी करना पसंद करती है। इसकी वजह से भारत ही नहीं, कई टीमों को नुकसान उठाना पड़ा है। बीसीसीआई और आईसीसी इस बात को अच्छे से जानते थे, लेकिन इसके बावजूद भारत के सभी मैचों को शाम में ही रखा गया है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के पीछे टॉस की अहम भूमिका रही। भारत के खिलाफ इस दौरान दोनों टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और बाद में ओस का फायदा उठाते हुए आराम से लक्ष्य का पीछा कर लिया। पाकिस्तान ने जहां भारत से मिले 152 रनों के लक्ष्य को बिना कोई विकेट गंवाए हासिल किया था, वहीं केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने भारत से मिले लक्ष्य को मात्र दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

T20 World Cup: शोएब मलिक ने बताया, भारत के खिलाफ जीतने के बाद कैसे हो रहा पाकिस्तान को फायदा

इसके अलावा भारत की हार का एक और कारण दुबई स्टेडियम भी है, जहां भारत के पांच मैच में से चार मैच खेले जाने हैं। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता अन्य स्टेडियमों के मुकाबले ज्यादा है। इससे बीसीसीआई, आईसीसी और मेजबान देश यूएई सभी को फायदा मिलना है। यह सब बातें एक टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए काफी हद तक सही हैं, लेकिन व्यक्तिगत तौर पर भारतीय टीम के लिए नुकसानदेह साबित हो रही है। टीम इंडिया को अगला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है और अगर भारत यहां गलती से हार गया तो उसका टी-20 वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो जाएगा, जिसका असर आगे पूरे टूर्नामेंट पर पड़ेगा। 

 

epaper

संबंधित खबरें