DA Image
2 जुलाई, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

मौजूदा भारतीय पेसर्स याद दिलाते हैं  विंडीज की खतरनाक चौकड़ी: इयान बिशप

इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना विंडीज के बीते दौर की खतरनाक चौकड़ी से करते हुए कहा है कि विदेशों में मैच जीतने की इच्छा के कारण भारत लगातार खतरनाक तेज गेंदबाज तैयार कर रहा है।

mohammed shami instagram

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना वेस्टइंडीज के बीते दौर की खतरनाक चौकड़ी से करते हुए कहा है कि विदेशों में मैच जीतने की इच्छा के कारण भारत लगातार खतरनाक तेज गेंदबाज तैयार कर रहा है। बिशप के अनुसार भारत में तेज गेंदबाजी के क्षेत्र में बदलाव की शुरुआत जहीर खान, आरपी सिंह, मुनाफ पटेल से हुई जो कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के नक्शेकदम पर चले।

बिशप ने 'क्रिकबज' के एक कार्यक्रम में कहा, “यह भारतीय तेज गेंदबाजी की संभवत: सबसे बेहतरीन पीढ़ी है और यह कुछ समय पहले शुरू हुआ है। हम जहीर (खान), आरपी सिंह, मुनाफ पटेल और उस दौर के कुछ गेंदबाजों से शुरुआत मान सकते हैं जो कपिल देव का अनुसरण करने वाले श्रीनाथ के बाद आये। यह देखना सुखद है।”

सचिन तेंदुलकर ने अपने बचपन की फोटो के साथ जानिए क्यों शेयर की लारा के बेटे की फोटो, दिल जीत लेगा कैप्शन

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारत के पास खौफनाक गेंदबाजों की फौज है। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और उमेश यादव आक्रमण में तरह तरह के प्रयोग करते हैं। बिशप ने कहा, “बाहर से देखें तो भारत समझ गया था कि बल्लेबाज 'अच्छे' हैं, लेकिन अगर विदेशों में मैच जीतने हैं तो एमआरएफ पेस फाउंडेशन और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से भी खिलाड़ी लेने होंगे। तेज गेंदबाजों को बढ़ावा देने के लिए सपाट और टर्निंग पिचें बनाने के बजाय उनके अनुकूल पिचें बनानी होंगी।”

बिशप ने वेस्टइंडीज की तरफ से खेलते हुए 43 टेस्ट मैचों में 161 विकेट लिए थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान भारतीय गेंदबाजी आक्रमण उन्हें वेस्टइंडीज के पुराने दौर के तेज गेंदबाजी आक्रमण की याद दिलाती है, जिसमें एंडी रॉबट्र्स, माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर, मैल्कम मार्शल और कॉलिन क्रॉफ्ट शामिल थे।

मोहम्मद आसिफ का 2006 कराची टेस्ट को लेकर दावा- शोएब अख्तर की बाउंसर पर डर से आंखें बंद कर ले रहे थे सचिन तेंदुलकर

पूर्व तेज गेंदबाज बिशप ने कहा, “और अब जबआपके पास तीन तेज गेंदबाज और कुछ मौकों पर चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर होते हैं तो मुझे मेरी पीढ़ी से पहले की वेस्टइंडीज तेज गेंदबाजी चौकड़ी की याद आती है। इनमें मार्शल, होल्डिंग, गार्नर, रॉबट्र्स थे और मैं इसमें कॉलिन क्रॉफ्ट को भी शामिल करूंगा।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ian Bishop says India s current bowling unit reminds him of West Indies legendary attack