फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL और PSL की प्राइज मनी में है जमीन-आसमान का अंतर, जानिए अन्य T20 लीगों में है कितनी इनामी राशि

IPL और PSL की प्राइज मनी में है जमीन-आसमान का अंतर, जानिए अन्य T20 लीगों में है कितनी इनामी राशि

IPL और PSL की तुलना अक्सर होती है, लेकिन दोनों टी20 लीगों की प्राइज मनी में जमीन-आसमान का अंतर है। आईपीएल 2024 की इनामी राशि 20 करोड़ रुपये थी और पीएसएल की पांच करोड़ से भी कम। 

IPL और PSL की प्राइज मनी में है जमीन-आसमान का अंतर, जानिए अन्य T20 लीगों में है कितनी इनामी राशि
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल की तुलना अक्सर होती है, लेकिन दोनों लीगों में जमीन-आसमान का अंतर है। खिलाड़ियों की सैलरी से लेकर सपोर्ट स्टाफ की मैच फीस और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के अलावा प्राइज मनी भी दोनों लीगों की बहुत ज्यादा अलग है। इतना ही नहीं, दुनिया की अन्य टी20 लीगों की प्राइज मनी भी आईपीएल के मुकाबले बहुत कम है। यहां तक कि आईपीएल की उपविजेता को मिलने वाली रकम कई अन्य टी20 लीगों की विजेता को मिलने वाली रकम से भी ज्यादा है।

IPL 2024 की प्राइज मनी 20 करोड़ रुपये थी, जो कोलकाता नाइट राइडर्स को मिली, जबकि उपविजेता टीम सनराइजर्स हैदराबाद को साढ़े 12 करोड़ रुपये मिले थे। वहीं, पीएसएल 2024 की बात करें तो विजेता टीम इस्लामाबाद युनाइटेड को 4.13 करोड़ रुपये को मिले थे और उपविजेता मुल्तान सुल्तान्स को 1.65 करोड़ रुपये मिले थे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों टी20 लीगों की प्राइज मनी में जमीन-आसमान का अंतर है। आईपीएल की प्राइज मनी दुनिया की अन्य टी20 लीगों में सभी से ज्यादा है। ये काफी साल से चला आ रहा है। 

T20 World Cup: एक्शन में टीम इंडिया, सामने आया पहले ट्रेनिंग सेशन का वीडियो; जसप्रीत बुमराह ने कही ये बात

आईपीएल के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इनामी राशि साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग एसए20 में है। सनराइजर्स ईस्टर्न कैप को 2024 में टाइटल जीतने पर 34 मिलियन रैंड मिले थे, जो भारतीय मुद्रा में 15.4 करोड़ रुपये रहते हैं। इसके बाद कैरेबियन प्रीमियर लीग यानी सीपीएल का नंबर आता है, जहां विजेता गुयाना अमेजन वॉरियर्स को 2023 में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (8.3 करोड़ रुपये) मिले थे। इंटरनेशनल लीग टी20 यानी ILT20 में एमआई एमिरेट्स ने जीत हासिल की थी और टीम को 5.8 करोड़ रुपये मिले थे। बीबीएल में 4.13 करोड़़ रुपये और 1.65 करोड़ उपविजेता को मिलते हैं।