फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटहांगकांग के दो खिलाड़ियों पर लगा आजीवन बैन, मैच फिक्सिंग में थे शामिल

हांगकांग के दो खिलाड़ियों पर लगा आजीवन बैन, मैच फिक्सिंग में थे शामिल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हांगकांग के खिलाड़ी इरफान अहमद और नदीम अहमद पर भ्रष्टाचार के आरोप में आजीवन प्रतिबंध लगाया है, जबकि टीम के एक अन्य सदस्य हसीब अमजद पर पांच वर्ष का बैन लगाया है।...

हांगकांग के दो खिलाड़ियों पर लगा आजीवन बैन, मैच फिक्सिंग में थे शामिल
एजेंसी,दुबईTue, 27 Aug 2019 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हांगकांग के खिलाड़ी इरफान अहमद और नदीम अहमद पर भ्रष्टाचार के आरोप में आजीवन प्रतिबंध लगाया है, जबकि टीम के एक अन्य सदस्य हसीब अमजद पर पांच वर्ष का बैन लगाया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जांच के दौरान पाया कि ये तीनों खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में शामिल थे। इन खिलाड़ियों पर स्काटलैंड और कनाडा के खिलाफ मैच के दौरान मैच फिक्स करने का आरोप है। इरफान पर नौ मामलों में आरोप साबित हुए हैं, जिसमें फिक्सिंग सहित अन्य कई आरोप शामिल हैं जबकि नदीम और अमजद पर तीन-तीन आरोप साबित हुए हैं।  

आईसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, “इन खिलाड़ियों पर लंबे समय से मैच प्रभावित करने पर जांच चल रही थी। इन खिलाड़ियों का आचरण पूर्वकृत और परिष्कृत था। इन खिलाड़ियों पर स्काटलैंड और कनाडा के खिलाफ मैच फिक्स करने के आरोप हैं।” 

विराट कोहली और देवरों के साथ अनुष्का की वंडर राइड, देखें- मजेदार VIDEO

गांगुली बोले- टीम इंडिया को धौनी के बिना खेलने की आदत डालनी होगी

तीनों खिलाड़ियों को आईसीसी एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया। इन्होंने पिछले दो सालों में कई मैच फिक्स किए या फिर उन मैचों के नतीजों को प्रभावित करने के लिए रिश्वत ली। 

आईसीसी ने कहा, ''दोनों अहमद भाइयों ने दूसरों को भी भ्रष्ट बनाने की कोशिश की। मुख्य आरोप स्कॉटलैंड और कनाडा के खिलाफ मैचों को लेकर है, जिसमें उन्होंने कुछ खास ओवर फिक्स किए थे।''

इरफान को साल 13 जनवरी, 2014 को हांगकांग और स्कॉटलैंड के बीच हुए मैच, 17 जनवरी 2014 को हुए हांगकांग-कनाडा मैच, 12 मार्च 2014 को हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में फिक्सिंग और नतीजे प्रभावित करने का दोषी पाया गया। इरफान ने हांगकांग के लिए अब तक छह वनडे और आठ टी-20 मैच खेले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें