फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजब टेस्ट क्रिकेट में एक ही गेंदबाज के सामने विपक्षी टीमों ने टेक दिए घुटने

जब टेस्ट क्रिकेट में एक ही गेंदबाज के सामने विपक्षी टीमों ने टेक दिए घुटने

दक्षिण अफ्रीका के लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में नौ विकेट झटककर बडा...

Mohanलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 21 Jul 2018 06:32 PM

केशव महाराज ही नहीं इन गेंदबाजों के आगे भी पूरी टीम ने कर दिया था सरेंडर!

केशव महाराज ही नहीं इन गेंदबाजों के आगे भी पूरी टीम ने कर दिया था सरेंडर!1 / 2

दक्षिण अफ्रीका के लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में नौ विकेट झटककर बडा रिकॉर्ड बनाया। महाराज ने इस दौरान 41.1 ओवर की गेंदबाज़़ी के करते हुए 129 पर नौ विकेट हासिल किए। इसके साथ ही साथ उन्होंने 10 ओवर मेडन भी फेंके। उनकी इस दमदार गेंदबाज़ी़ की बदौलत ही श्रीलंका की पारी 338 रन पर सिमट गई। 

हालांकि वे जिम लेकर और अनिल कुंबले का एक पारी में परफेक्ट 10 बनाने से चूक गए। अगर वे ऐसा कर पाते तो टेस्ट मैच में ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बन जाते। आपको बता दें कि टेस्ट में ऐसे कई मौके आए जब कोई एक गेंदबाज ही पूरी टीम के लिए मुसीबत बन गया है। हम आपके लिए लाए हैं  ऐसे ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास के गेंदबाजों द्वारा किए गए टॉप 5 प्रदर्शन

नाइट क्लब में गुजारी थी रात, अब एक साल तक नहीं खेल पाएगा क्रिकेट

पहले नंबर पर इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर का नाम आता है। उन्होंने 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्‍टर में 51.2 ओवर गेंदबाजी़ करते हुए 53 रन देकर सभी दस विकेट अपने नाम किए थे। जिम लेकर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। 

अगली स्लाइड में पढ़ें पूरी लिस्ट
 

अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे सभी 10 विकेट

अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे सभी 10 विकेट2 / 2

दूसरे नंबर पर भारत के जंबो यानी अनिल कुंबले का नाम आता है। जंबो ने फरवरी 1999 में दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्‍तान के सभी दस विकेट उखाड़ फेंके थे। उन्‍होंने 26.3 ओवर में 74 रन देकर ऐसा किया था। भारत को इस मैच में 212 रनों से जीत हासिल हुई थी।

तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के जॉर्ज लौहमैन का नंबर आता है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 15 ओवर में 28 रन देकर 9 विकेट झटके थे। उन्होंने यह प्रदर्शन लगभग 122 साल पहले किया था। इस मैच में इंग्लैंड को पारी के अंतर से जीत मिली थी। 

जॉनी बेयरस्टो बोले - वनडे के बाद टेस्ट में भी टीम इंडिया को देंगे मात

चौथे नंबर पर एक बार फिर इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर का नाम आता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ही मैच की दोनों पारियों में क्रमश: दस और नौ विकेट लिए थे। जिम लेकर के अलावा ऑस्ट्रेलिया की पारी का बचा हुए एक विकेट टॉनी लॉक को मिला था। 

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर दुनिया के महान स्पिनरों में से एक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम शामिल है। मुरलीधरन के नाम टेस्ट में सर्वाधिक विकेट का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है।