फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvENG: इन कारणों से युवा ऋषभ पंत को मिली भारतीय टेस्ट टीम में जगह

INDvENG: इन कारणों से युवा ऋषभ पंत को मिली भारतीय टेस्ट टीम में जगह

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खत्‍म हाेने के बाद एक अगस्त से शुरू हो रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का बुधवार को ऐलान हुआ। बीसीसीआई ने टेस्ट टीम में पहली बार छोटे फॉर्मेट में...

INDvENG: इन कारणों से युवा ऋषभ पंत को मिली भारतीय टेस्ट टीम में जगह
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 Jul 2018 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खत्‍म हाेने के बाद एक अगस्त से शुरू हो रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का बुधवार को ऐलान हुआ। बीसीसीआई ने टेस्ट टीम में पहली बार छोटे फॉर्मेट में अपना कमाल दिखाने वाले रिषभ पंत को चुना है। उनका चयन थोडा़ अचंभित इसलिए करता है क्योंकि वे लिमिटेड ओवर्स के खेल में ज्यादा सफल रहे हैं। पिछले साल और इस साल टी-20 और वन-डे में ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया है। जब इंग्लैंड दौरे के लिए टी-20 और वन-डे टीम का ऐलान हुआ था तो उसमें ऋषभ पंत का नाम नहीं था, जो काफी चौंकाने वाला था, लेकिन इस बार टेस्ट टीम में पंत को जगह देकर चयनकर्ताओं ने एक बार फिर सभी को हैरान कर दिया है।

INDvENG: भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा, इन दो खिलाड़ियों को पहली बार मिली जगह

घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस 
पिछले सीजन में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट और रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली के ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया था। ऋषभ पंत ने आखिरी टी-20 मैच जुलाई 2017 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। उन्होंने टीम इंडिया की ओर से दो ही टी-20 मैच में टीम इंडिया की ओर से हिस्सा लिया है. इसमें उन्होंने कुल 43 रन बनाए।

ऋषभ पंत का प्रदर्शन
ऋषभ पंत 55 टी-20 मैचों में 6 बार नाबाद रहते हुए 36.57 की औसत से 1792 रन बना चुके हैं। इसमें उनका अधिकतम स्कोर 128 नाबाद का था। वहीं, 22 फर्स्ट क्लास मैचों में पंत ने 54.16 की औसत स 1625 रन बनाए हैं, जिसमें उनका अधिकतम स्कोर 308 रहा है. लिस्ट ए के 31 मैचों में पंत ने 29.76 की औसत से 774 रन बनाए हैं, जिसमें उनका अधिकतम 135 रन रहा है। इंग्लैंड में इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए पंत अपनी मजबूत तकनीक का भी प्रदर्शन कर चुके हैं। इंग्लैंड में त्रिकोणीय वन-डे सीरीज में ऋषभ पंत ने 64 रनों की शानदार पारी खेलकर बताया कि वह फॉर्म में हैं।

धौनी पर गंभीर का बड़ा बयान- दूसरे बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ाते हैं वो

आईपीएल 2018 में भी मचाई धूम
साल 2018 में आईपीएल के 11वें सीजन में विकेटकीपर बल्लेबाजों की खासी धूम रहीं. लीग मुकाबलों में लगभग हर टीम के ही विकेटकीपर बल्लेबाजों ने जम कर गेंदबाजों की धुनाई की और खूब चौके छक्के लगाए। आईपीएल में दिल्ली के ऋषभ पंत का बल्ला जमकर चला। पंत ने आईपीएल 2018 में 684 रन बनाए, जोकि आईपीएल में अब तक के किसी भी सीजन में किसी भी विकेटकीपर का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। रनों की रेस में बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत सबसे आगे रहे। उन्होंने इस सीजन में 105 बाउंड्री लगाई। पंत ने 37 छक्के और 68 चौके लगाए। एक सीजन में 100 से ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले वो दूसरे भारतीय और चौथे आईपीएल खिलाड़ी हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें