फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWWC17: ऐसे 'संयोग', जो इशारा कर रहे हैं भारतीय टीम बन सकती है वर्ल्ड चैम्पियन

WWC17: ऐसे 'संयोग', जो इशारा कर रहे हैं भारतीय टीम बन सकती है वर्ल्ड चैम्पियन

महिला विश्व कप का फाइनल मैच रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स पर खेला जाना है। भारतीय महि

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Jul 2017 06:41 AM

...तो क्या वर्ल्ड चैम्पियन बनेगी टीम इंडिया!

...तो क्या वर्ल्ड चैम्पियन बनेगी टीम इंडिया!1 / 4

आईसीसी महिला विश्व कप का फाइनल मैच रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स पर खेला जाना है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जिस तरह से सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया उससे उन्हें वर्ल्ड चैम्पियन बनने का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। कप्तान मिताली राज भी कह चुकी हैं, इस टीम ने सीख लिया है कि वापसी कैसे करते हैं और ऐसे में इंग्लैंड को हम कड़ी चुनौती देंगे।

दोनों टीमों का पलड़ा बराबरी का लग रहा है। इंग्लैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ हार के साथ भले ही टूर्नामेंट का आगाज किया, लेकिन इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फाइनल तक का सफर तय किया। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया प्रबल दावेदार है।

VIDEO: वेदा कृष्णामूर्ति के साथ मिताली राज का डांस देखा आपने! कैमरा देख शरमा गईं कप्तान

#WWC17: FINAL से पहले मिताली ने ऐसे दी इंग्लैंड को चेतावनी, बोलीं- हमारी टीम को...

कुछ ऐसे संयोग बन रहे हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि 2005 के बाद फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम इस बार वर्ल्ड चैम्पियन बन सकती है। आगे की स्लाइड में जानें क्या हैं वो ऐसे संयोग...

संयोग-1 धौनी और मिताली के 6000 वनडे रन

संयोग-1 धौनी और मिताली के 6000 वनडे रन2 / 4

2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में उस समय कप्तान रहे महेंद्र सिंह धौनी ने नॉटआउट 91 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान धौनी ने वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे किए थे। इस वर्ल्ड कप में कप्तान मिताली राज ने 6000 रन पूरे किए हैं। मिताली इकलौती ऐसी महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 6000 रनों का आंकड़ा पार किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिताली ने 69 रनों की पारी के साथ ये आंकड़ा छुआ था।

आगे की स्लाइड में जानें तेंदुलकर और मिताली का कनेक्शन...

संयोग-2 तेंदुलकर और मिताली का कनेक्शन

संयोग-2 तेंदुलकर और मिताली का कनेक्शन3 / 4

2011 सचिन तेंदुलकर के करियर का आखिरी वर्ल्ड कप था और मिताली की उम्र को देखते हुए लगता है कि ये वर्ल्ड कप उनका भी आखिरी वर्ल्ड कप होगा। मिताली खुद भी ऐसा कह चुकी हैं। मिताली को महिला क्रिकेट टीम का सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है। ऐसे में भारतीय फैन्स चाहेंगे कि मिताली के खाते में भी एक वर्ल्ड कप ट्रॉफी आ जाए।

आगे की स्लाइड में जानें कपिल के 175 और लॉर्ड्स का कनेक्शन...

संयोग-3 लॉर्ड्स मैदान पर फाइनल मैच

संयोग-3 लॉर्ड्स मैदान पर फाइनल मैच4 / 4

हरमनप्रीत कौर ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉटआउट 171 रनों की जो पारी खेली थी, उसकी तुलना 1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव की जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई 175 रनों की पारी से की गई। 1983 में कपिल देव की इस पारी को आज भी याद किया जाता है। 

इसके अलावा फाइनल मैच लॉर्ड्स पर खेला जा रहा है। भारत ने 1983 वर्ल्ड कप का फाइनल कपिल देव की कप्तानी में लॉर्ड्स मैदान पर ही जीता था। ये एक और ऐसा संयोग है, जो इशारा कर रहा है कि टीम इंडिया वर्ल्ड चैम्पियन बन जाएगी।