फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटक्यों एमएस धोनी है सबसे बेहतरीन कप्तान, ड्वेन ब्रावो ने एक नहीं गिनाए कई कारण

क्यों एमएस धोनी है सबसे बेहतरीन कप्तान, ड्वेन ब्रावो ने एक नहीं गिनाए कई कारण

वेस्टइंडीज के सदाबहार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में काफी क्रिकेट खेली है। इस अनुभव के...

क्यों एमएस धोनी है सबसे बेहतरीन कप्तान, ड्वेन ब्रावो ने एक नहीं गिनाए कई कारण
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 21 May 2020 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के सदाबहार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में काफी क्रिकेट खेली है। इस अनुभव के आधार पर उन्होंने बताया है कि कैसे धोनी लोगों को सीएसके कैम्प में कम्फर्टेबल महसूस कराते हैं। ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से सबसे पहले 2011 में खेले थे। इसके अलावा उन्होंने दुनियाभर की काफी टी-20 क्रिकेट लीगें खेली हैं जहां उन्हें कई कप्तानों के अंडर खेलने का मौका मिला। यहां जब बात आती है सबसे बेहतरीन कप्तान की, तो इसमें ब्रावो एमएस धोनी का नाम सबसे ऊपर रखते हैं।

मांकडिंग पर बोले इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी डेविड गॉवर, एक बार बैट्समैन को वॉर्निंग जरूर दें

'धोनी अच्छे से जानते हैं खिलाड़ियों की ताकत'
ईएसपीएन से वीडियो चैट करते हुए ब्रावो ने कहा कि चेन्नई को अपने ड्रेसिंग रूम में कई कप्तान मिले हैं जिसमें फाफ डुप्लेसिस, ब्रैंडन मैकुलम, मैं खुद और माइक हसी का नाम प्रमुख है। इन सारे खिलाड़ी  में अधिकतर खिलाड़ी अपनी टीम के भी कप्तान भी रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि धोनी हमेशा हम सबसे कहते हैं कि आप सब यहां हो क्योंकि आप बेहतर हो, इसलिए आप में से किसी को यहां साबित करने की जरूरत नहीं है। फ्रेंचाइजी आपकी ताकत के बारे में सब जानती है और तुम्हें ऑफर करती है।

'धोनी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, राहुल लॉन्ग टर्म ऑप्शन नहीं'

क्यों धोनी है सबसे बेहतरीन कप्तान, ब्रावो ने गिनाए कई कारण
उन्होंने कहा कि जब आप चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ते हो तो ऐसा फील होता है कि आपका करियर एक बार फिर से शुरू हो रहा है। उन्होंने उदाहरण के रूप में ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू का नाम लिया जो मुंबई से निकलकर सीएसके से जुड़े थे। चेन्नई से जुड़ने के बाद इन दोनों खिलाड़ियों का करियर का ग्राफ लगातार ऊपर बढ़ता चला गया। बता दें कि ड्वेन ब्रावो दो बार पर्पल कैप का खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। धोनी पर बात करते हुए ब्रावो ने बताया कि वो कभी खिलाड़ियों पर दबाव नहीं लेने देते हैं। मैदान के बाहर उनका कमरा खिलाड़ियों के लिए हमेशा खुला रहता है जहां आप जाकर उनसे बात कर सकते हैं। वो ऐसा वातावरण बनाते हैं जिसमें सब आरामदायक स्थिति पाते हैं। इसके अलावा ब्रावो ने बताया कि धोनी कभी सुपरस्टार जैसी बिहेव नहीं करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें