फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC के बाउंड्री नियम हटाए जाने से खुश हर्षा भोगले, लेकिन दी ये सलाह

ICC के बाउंड्री नियम हटाए जाने से खुश हर्षा भोगले, लेकिन दी ये सलाह

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में विवादित बाउंड्री नियम को हटा दिया है। वर्ल्ड कप फाइनल के बाद इस नियम की जमकर आलोचना हुई थी। अब वर्ल्ड कप खत्म होने के 3 महीने बाद...

ICC के बाउंड्री नियम हटाए जाने से खुश हर्षा भोगले, लेकिन दी ये सलाह
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 15 Oct 2019 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में विवादित बाउंड्री नियम को हटा दिया है। वर्ल्ड कप फाइनल के बाद इस नियम की जमकर आलोचना हुई थी। अब वर्ल्ड कप खत्म होने के 3 महीने बाद आईसीसी ने इस नियम को हटा दिया है। इस नियम को हटाकर अब आईसीसी नए नियम के साथ आई है। इस नए नियम का क्रिकेट विशेषज्ञ हर्षा भोगले ने स्वागत किया है। 

हर्षा भोगले ने आईसीसी के इस बदलाव की तारीफ करते हुए बैक टू बैक ट्वीट किए। इसके साथ उन्होंने अपनी तरफ से एक छोटी सी सलाह भी दी है। उन्होंने पहला ट्वीट करते हुए लिखा- बाउंड्री का नियम अब खत्म हो गया। अब मल्टीपल सुपर ओवर होंगे। इससे सेलिब्रेशन और बढ़ेगा। मुझे लगता है कि यह सही फैसला है। हालांकि, विश्व कप में जो हुआ उसकी संभावना लगभग असंभव रूप से कम रही होगी।

बाउंड्री वाले नियम को हटाने के बाद ICC पर भड़के नीशम, जानें क्या कहा

सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा खेलते नजर आएंगे टी-20, जानें सीरीज का शेड्यूल

इसके बाद उन्होंने दूसरे ट्वीट में अपनी सलाह दी। उन्होंने अपना सजेशन देते हुए ट्वीट किया- मैं चाहूंगा कि बाद में होने वाले सुपर ओवर में, पहले सुपर ओवर के खिलाड़ी शामिल ना हो। 

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाए, जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और मैच टाई रहा। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस विवादित नियम के कारण आईसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। 

आईसीसी ने अब किया ये बदलाव
आईसीसी ने अब नियमों में बदलाव किया है, जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती। 

ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा जब तक एक टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें