फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटरंग में लौटे हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी से इन खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज!

रंग में लौटे हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी से इन खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज!

हार्दिक के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 11 टेस्ट, 63 वनडे और 54 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 532, 1286 और 553 रन बनाने के साथ-साथ कुल 116 विकेट चटकाए हैं।

रंग में लौटे हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी से इन खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज!
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 15 Apr 2022 11:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

2019 में इस हरफनमौला ने एक बार फिर मैदान पर वापसी की, मगर पीठ के दर्द ने पीछा नहीं छोड़ा। वर्ल्ड कप 2019 में हार्दिक अपनी इस समस्या के साथ खेलते हुए नजर आए। हार्दिक जानते थे कि अगर उन्हें लंबे समय के लिए भारतीय टीम में जगह बनानी है तो इसका इलाज जरूरी है। पीठ की सर्जरी कराने के बाद हार्दिक ने कुछ महीने रिहैब में बिताए। मगर इस चोट ने हार्दिक का साथ नहीं छोड़ा। आईपीएल 2020 और 2021 में हार्दिक ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी। टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड में उन्हें चुना गया था, मगर वहां भी इस खिलाड़ी ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की।

भारत के टी20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हार्दिक के चयन पर सवाल उठने लगे। क्रिकेट पंडित कहने लगे कि हार्दिक बतौर ऑलराउंडर ही टीम में जगह बना सकते हैं, अगर वह बतौर बल्लेबाज खेलना चाहते हैं तो टीम में उनसे बेहतर कई खिलाड़ी हैं। ऐसे में हर किसी की निगाहें हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी पर थी। आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को रिलीज कर दिया और गुजरात टाइटंस ने इस हरफनमौला का ना सिर्फ हाथ थामा बल्कि टीम का कप्तान भी नियुक्त किया।

हर कोई जानता था कि अगर हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया में वापसी करनी है तो उन्हें हर हाल में आईपीएल में परफॉर्म करना होगा। एक तरफ टीम इंडिया हार्दिक की गैरमौजूदगी में वेंकटेश अय्यर और शार्दुल ठाकुर जैसे कई खिलाड़ियों को आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए मौका दिया जा रहा था वहीं उनके फैंस को यह चिंता सता रही थी कि क्या कप्तानी के बोझ तले ये खिलाड़ी अपनी परफॉर्मेंस पर ध्यान दे पाएगा?

हार्दिक ने ना सिर्फ अभी तक गुजरात टाइटंस को बेहतरीन अंदाज में लीड किया है बल्कि गेंद, बल्ले और फील्डिंग तीनों डिपार्टमेंट में धमाल भी मचाया है। हार्दिक इस समय आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 228 रनों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं 140 km/hr से अधिक की गति से गेंदबाजी कर हर किसी का ध्यान अपनी और फिर से आकर्षित किया है। फील्डिंग में तो उनकी मुस्तैदी का कोई जवाब ही नहीं है।

28 साल का यह हरफनमौला खिलाड़ी अब अपने पुराने रंग में लौट चुका है और टीम इंडिया में वापसी के लिए तैयार है। हार्दिक की वापसी का मतलब है कि उन खिलाड़ियों की टीम से छुट्टी होना जिन्हें टीम इंडिया उनके रिप्लेसमेंट के रूप में मौका दे रही थी। ऐसे में सबसे पहला नाम वेंकटेश अय्यर का आता है जिन्होंने घरेलू टी20 सीरीज में भारत के लिए फिनिशर का रोल अदा किया, वहीं कुछ ओवर गेंदबाजी भी की थी, मगर हार्दिक के इर परफॉर्मेंस के आगे वह नहीं टिक पाएंगे।

अगर अब कुछ अनहोनी नहीं होती है तो हार्दिक की टीम इंडिया में वापसी और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनका चयन तय माना जा रहा है। हां, वेंकटेश अय्यर को चयनकर्ता हार्दिक पांड्या के बैकअप के रूप में जरूर रख सकते हैं।

हार्दिक पांड्या के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 11 टेस्ट, 63 वनडे और 54 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 532, 1286 और 553 रन बनाने के साथ-साथ कुल 116 विकेट चटकाए हैं। टी20 वर्ल्ड कप के बाद हार्दिक ने सफेद गेंद क्रिकेट में भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला है। वहीं उन्होंने आखिरी टेस्ट 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper