फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटजो धोनी, कोहली और रोहित ना कर पाए वो काम आज कर इतिहास रच सकते हैं हार्दिक पांड्या

जो धोनी, कोहली और रोहित ना कर पाए वो काम आज कर इतिहास रच सकते हैं हार्दिक पांड्या

T20I क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुवाई करने वाले हार्दिक पांड्या आज 9वें कप्तान बनेंगे। अगर आज हार्दिक गेंदबाजी करते हैं तो वह इस फॉर्मेट में भारत के लिए गेंदबाजी करने वाले पहले कप्तान बनेंगे।

जो धोनी, कोहली और रोहित ना कर पाए वो काम आज कर इतिहास रच सकते हैं हार्दिक पांड्या
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Jun 2022 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के आयरलैंड दौरे का आगाज आज डबलिन में खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले से होगा। भारत को इस टीम के खिलाफ कुल दो मैच की सीरीज खेलनी है। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में इस दौरे पर भारतीय टीम की अगुवाई करने का मौका हरफनमौला हार्दिक पांड्या को मिला है। बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में हार्दिक के पास इतिहास रचने का मौका है।

WI vs BAN: काइल मायर्स के शतक के दम पर वेस्टइंडीज ने दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश पर बनाई 106 रनों की बढ़त

बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में हार्दिक के पास इतिहास रचने का मौका

अगर आज आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करते हैं तो वह T20I में भारत के लिए बतौर कप्तान गेंदबाजी करने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे। उनसे पहले टीम इंडिया के इस फॉर्मेट में 8 खिलाड़ियों ने कप्तानी की है, मगर किसी भी खिलाड़ी ने अपने कार्यकाल में गेंदबाजी नहीं की। भारत के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत कप्तानी कर चुके हैं, मगर किसी भी कप्तान ने अभी तक गेंदबाजी नहीं की थी।

Ire vs Ind 1st T20 Match Live Streaming: आयरलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, ऐसे देखें मैच लाइव

बात अन्य फॉर्मेट की करें तो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सीके नायडू ने 1932 में बतौर कप्तान सबसे पहले गेंदबाजी की थी। वहीं वनडे में टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान सबसे पहले गेंदबाजी करने वाला खिलाड़ी श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन थे।

आईपीएल 2022 से खुली हार्दिक पांड्या की किस्मत

चार महीने पहले तक हार्दिक पांड्या की जगह टीम इंडिया में कन्फर्म नहीं थी क्योंकि यह खिलाड़ी चोट के चलते बाहर चल रहा था। मगर आईपीएल 2022 में इस खिलाड़ी ने गेंद और बैट के अलावा अपनी कप्तानी से सबका ध्यान अपनी और खिंचा। पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस अपने डेब्यू सीजन में ही चैंपियन बनी जिसके बाद हार्दिक भी भारत के फ्यूचर कैप्टन की लिस्ट में शामिल हो गए।

epaper