DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनुशासनहीनता: पिछले 82 वर्षों में दूसरी बार विदेशी दौरे से भारत वापस लौटेंगे क्रिकेटर

इससे पहले भी विदेशी दौरों में कई बार अनुशासनात्मक मसले उठे लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है, जबकि बोर्ड ने कार्रवाई की और दोषी खिलाड़ियों को स्वदेश लौटने के लिए कहा। 

Hardik Pandya and KL Rahul.jpg

भारतीय क्रिकेट में खिलाड़ियों से जुड़े विवाद पहले भी होते रहे हैं लेकिन हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का मामला पिछले 82 वर्षों में केवल दूसरी ऐसी घटना है, जब भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी दौरे के बीच से स्वदेश वापस भेजा जाएगा। वर्षों पहले 1936 में लाला अमरनाथ को तत्कालीन कप्तान विजयनगरम के महाराज यानी विज्जी ने कथित अपमान के कारण इंग्लैंड दौरे के बीच से स्वदेश वापस भेज दिया था। इससे पहले भी विदेशी दौरों में कई बार अनुशासनात्मक मसले उठे लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है, जबकि बोर्ड ने कार्रवाई की और दोषी खिलाड़ियों को स्वदेश लौटने के लिए कहा। 

ब्रिटिश शासन में लाला अमरनाथ को इंग्लैंड से वापस भेजा था
लाला अमरनाथ की विज्जी के साथ बहस मुख्य रूप से टीम की राजनीति से जुड़ी थी। इस मामले में आम राय रही है कि ब्रिटिश भारत के तहत एक रियासत के शासक को अपनी योग्यता नहीं बल्कि पद के कारण कप्तानी मिली थी। ईएसपीएनक्रिकइन्फो में जुलाई 2007 में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार अमरनाथ क्षुद्र राजनीति का शिकार हुए थे। पंड्या और राहुल का मामला एकदम से भिन्न है और उन्हें महिलाओं के लिए आपत्तिजनक टिप्पणियां करने की कीमत चुकानी पड़ रही है।

अजहरुद्दीन से बहस के बाद इंग्लैंड से भारत लौट आए थे सिद्धू 
भारतीय खिलाड़ियों के विदेशी दौरे के बीच से स्वदेश लौटने की एक और घटना 1996 में घटी थी जब नवजोत सिंह सिद्धू कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से तीखी बहस के बाद इंग्लैंड दौरे से हट गए थे। वह किसी को सूचित किए बिना चुपचाप भारत वापस लौट आए थे। जिसके बाद दौरे पर उनके रूम मेट को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला था। सिद्धू का वह रूममेट कोई और नहीं बल्कि सौरव गांगुली थे जिन्होंने लार्ड्स में पदार्पण मैच में ही शतक जड़ा था।

VIDEO: विराट कोहली का ऐलान, कहा- संन्यास लेने के बाद दोबारा बल्ला नहीं उठाउंगा

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hardik Pandya and KL Rahul Controversy After 82 Years it will be second occasion when Indian cricketers have been sent back home for disciplinary reasons from Foreign Tour