फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटहार्दिक पांड्या ने IPL 2022 के फाइनल में किए ये 5 कमाल, लेकिन नहीं टूटा एक भी रिकॉर्ड  

हार्दिक पांड्या ने IPL 2022 के फाइनल में किए ये 5 कमाल, लेकिन नहीं टूटा एक भी रिकॉर्ड  

गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 का खिताब जीतकर कमाल कर दिया। यहां तक कि उन्होंने पांच उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन वे फाइनल मैच में एक भी रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके। 

हार्दिक पांड्या ने IPL 2022 के फाइनल में किए ये 5 कमाल, लेकिन नहीं टूटा एक भी रिकॉर्ड  
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 30 May 2022 09:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात टाइटन्स ने जब हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त किया था तो हर किसी ने इस फैसले पर आपत्ति जाहिर की थी, क्योंकि पांड्या पिछले कुछ समय में एक बल्लेबाज के रूप में खेले थे। यहां तक कि इस कारण से उनको टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन इस खिलाड़ी ने मेहनत के दम पर न सिर्फ अपनी गेंदबाजी पर काम किया, बल्कि टीम को खिताब भी दिलाया। इसी दौरान हार्दिक पांड्या ने पांच उपलब्धियां भी अपने नाम कीं। 

हार्दिक पांड्या आईपीएल के पहले सीजन में ही कप्तानी करते हुए खिताब जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले शेन वॉर्न ने 2009 में, रोहित शर्मा ने 2013 में और हार्दिक पांड्या ने अब 2022 में ये कमाल किया है। पांड्या का दूसरा कमाल ये था कि वे आईपीएल फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब पाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने 2009 में और रोहित शर्मा ने 2015 में ये कमाल किया हुआ है। 

ये भी पढ़ेंः IPL 2022: मैन ऑफ द मैच से लेकर इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन तक, देखें Full List of Award Winners and Prize Money

आईपीएल में पांड्या ने तीसरा कमाल ये किया कि वे सबसे कम मैचों में अपनी टीम को आईपीएल चैंपियन बनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। हार्दिक पांड्या ने 15 मैच खेलकर टीम को चैंपियन बनाया है, जबकि रोहित शर्मा ने ये कमाल 13 मैचों में किया था। 15 मैच शेन वॉर्न ने भी राजस्थान को 2008 में जिताने के लिए लिए थे। चौथा कमाल हार्दिक का ये था कि वे ऐसे दूसरे कप्तान बन गए, जिन्होंने फाइनल में 3 विकेट लिए। 

ये भी पढ़ेंः शुभमन गिल ने रच दिया इतिहास, IPL के फाइनल में ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने
 
हार्दिक पांड्या ने पांचवां कारनामा आईपीएल में ये किया है कि वे आईपीएल की पांच ट्रॉफी जीतने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। पांड्या 4 बार मुंबई और एक बार गुजरात के साथ आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके हैं। रोहित शर्मा 6 बार (5 बार मुंबई और एक बार डेक्कन चार्जर्स), किरोन पोलार्ड और अंबाती रायुडू 5-5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं, एमएस धोनी और लसिथ मलिंगा 4-4 बार खिताबी जीत का हिस्सा रहे हैं।  

epaper