फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटटीम इंडिया का कोच बनने की रेस में हरभजन सिंह? ताजा बयान से क्या मिल रहा है संकेत

टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में हरभजन सिंह? ताजा बयान से क्या मिल रहा है संकेत

Harbhajan Singh: हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम का अगला हेड कोच बनने की इच्छा जताई है। पूर्व भारतीय स्पिन दिग्गज भज्जी ने कहाकि अगर उन्हें मौका दिया जाए तो वह खुशी-खुशी यह रोल निभाएंगे।

टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में हरभजन सिंह? ताजा बयान से क्या मिल रहा है संकेत
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Harbhajan Singh: हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम का अगला हेड कोच बनने की इच्छा जताई है। हरभजन ने कहाकि अगर उन्हें मौका दिया जाए तो वह खुशी-खुशी यह रोल निभाएंगे। भज्जी का मानना है कि टीम इंडिया को कोचिंग देना खिलाड़ियों को कुछ सिखाने से अधिक टीम को मैनेज करने का काम है। अपने जमाने में टर्बनेटर के नाम से मशहूर रहे हरभजन ने कहाकि मुझे नहीं पता कि मैं अप्लाई करूंगा या नहीं। लेकिन मुझे इतना मालूम है कि भारतीय क्रिकेट टीम को कैसे कोचिंग देनी है। आपको खिलाड़ियों को ड्राइव और पुल नहीं सिखाना है, यह सब तो उन्हें बहुत अच्छे से आता है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भज्जी ने कहाकि आप उन्हें बस कुछ गाइडेंस दे सकते हैं। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है। अगर मुझे कुछ वापस करने का मौका मिलता है तो मुझे काफी खुशी होगी।

खत्म हो रहा है द्रविड़ का कार्यकाल
गौरतलब है कि बीसीसीआई ने हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच के लिए वैकेंसी निकाली है। नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इसमें 50 ओवर का अगला विश्वकप भी शामिल रहेगा। भारतीय टीम के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। नए कोच के चयन में अप्लीकेशन का रिव्यू, पर्सनल इंटरव्यू और शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स के असेसमेंट की प्रक्रिया शामिल है। नए हेड कोच के लिए बीसीसीआई ने कुछ खास योग्यताएं भी तय की हैं। इसके मुताबिक कोच ने कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे खेले हों। या फिर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले किसी देश को दो साल तक कोचिंग दी हो। 

चर्चा में कई नाम
बता दें कि भारतीय टीम के नए हेड कोच के लिए कई नाम चर्चा में हैं। इनमें भारत से गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्मण के साथ विदेश से स्टीफन फ्लेमिंग, जस्टिन लैंगर और रिकी पोंटिंग तक के नाम शामिल हैं। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि बीसीसीआई स्टीफन फ्लेमिंग को टीम इंडिया का कोच बनाना चाहता है। फ्लेमिंग लंबे समय से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें भारत और भारतीय खिलाड़ियों के साथ काम करने का अच्छा अनुभव भी है। दावा तो यह भी किया जा रहा है कि स्टीफन फ्लेमिंग को कोच बनाने के लिए बीसीसीआई एमएस धोनी का भी सहारा ले रहा है।