फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटएक सुर में बोले भारत के दो दिग्गज स्पिनर- इंडिया में Bazball काम नहीं करेगा, उनको...

एक सुर में बोले भारत के दो दिग्गज स्पिनर- इंडिया में Bazball काम नहीं करेगा, उनको...

भारत के दो दिग्गज स्पिनरों ने एक सुर में कहा है कि इंडिया में Bazball काम नहीं करेगा। प्रज्ञान ओझा और हरभजन सिंह ने लगभग एक जैसा बयान दिया है और कहा कि उनको बैकअप प्लान की जरूरत होगी। 

एक सुर में बोले भारत के दो दिग्गज स्पिनर- इंडिया में Bazball काम नहीं करेगा, उनको...
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 21 Jan 2024 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा ने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर बात की। दोनों ही दिग्गज स्पिनरों ने माना है कि इंग्लैंड की Bazball क्रिकेट भारतीय पिचों पर सफल नहीं होगी। इंग्लैंड की टीम करीब दो साल से टेस्ट क्रिकेट में हाई रिस्क क्रिकेट खेल रही है, जहां बल्लेबाज तेज गति से रन बना रहे हैं। हालांकि, पहली बार कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम की जोड़ी भारत में टेस्ट क्रिकेट खेलेगी। 

पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने जियोसिनेमा पर भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर कहा, "मुझे लगता है कि इंग्लैंड ने जो रणनीति (Bazball) अपनाई है उससे वह काफी आश्वस्त होगा, लेकिन उन्हें एक बैकअप प्लान की जरूरत है, क्योंकि हालात वैसे नहीं होंगे जैसे पाकिस्तान में थे। विकेट थोड़े बेहतर थे और बल्लेबाजी के अनुकूल थे। यहां परिस्थितियां स्पिनरों के अनुकूल होंगी। इसलिए वे इससे कैसे निपटते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण होगा।" 

उन्होंने आगे कहा, "Bazball में निडर क्रिकेट खेलना शामिल है और इंग्लैंड इस रणनीति का उपयोग करके मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने की कोशिश करता है। भारत में बैजबॉल को क्रियान्वित करना मुश्किल होगा, क्योंकि भारतीय स्पिनरों या फिर जसप्रीत बुमराह और अन्य तेज गेंदबाजों को खेलना आसान नहीं होगा।" इस पर हरभजन सिंह ने कहा है कि भारत में बैजबॉल काम करने वाली नहीं है। यहां परिस्थितियां अलग होंगी। 

ये भी पढ़ेंः भरत का शतक राम को समर्पित, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले क्रिकेट के मैदान पर दिखा ऐसा नजारा

हरभजन ने टीओआई से बात करते हुए कहा, "बैजबॉल से काम नहीं चलने वाला। इंग्लैंड के लिए परिस्थितियां काफी कठिन होने वाली हैं। पहली ही गेंद से टर्न होगा और दोनों तरफ के स्पिनरों को विकेट लेने का मौका मिलेगा। इंग्लैंड तभी हावी हो पाएगा जब उसे ऐसी पिच मिलेगी, जिसमें स्पिनरों के लिए कुछ नहीं होगा।" भारत ने एक दशक से ज्यादा समय से घर पर टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है। आखिरी बार इंग्लैंड ने ही भारत में सीरीज जीती थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें