DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy Birthday Ravi Shastri: छह छक्के और 'चपाती शॉट' ने ऐसे बनाया फेमस

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए इंग्लैंड में मौजूद है। रवि शास्त्री अपने मस्तमौला व्यवहार और धाकड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे हैं। इसके अलावा वो स्पिन गेंदबाजी भी करते थे।

ravi shastri

टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व क्रिकेटर रह चुके रवि शास्त्री अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 को मुंबई में हुआ था। रवि शास्त्री इन दिनों इंग्लैंड में टीम इंडिया के साथ हैं। भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए इंग्लैंड में मौजूद है। रवि शास्त्री अपने मस्तमौला व्यवहार और धाकड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे हैं। इसके अलावा वो स्पिन गेंदबाजी भी करते थे।

जब जीती थी ऑडी कार
शास्त्री ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में 'चैंपियंस ऑफ चैंपियंस' का खिताब जीता था। इस खिताब के साथ उन्हें ऑडी कार भी प्राइज में मिली थी। उस समय शास्त्री को ऑडी 100 सिडान कार मिली थी। शास्त्री ने इस टूर्नामेंट में पांच मैचों में 182 रन बनाए थे और आठ विकेट भी लिए थे।

'चपाती शॉट' और छह गेंद पर छह छक्के
इसके अलावा शास्त्री को उनके खास 'चपाती शॉट' के लिए भी जाना जाता है। शास्त्री ने पैड पर आई गेंद को फ्लिक करना शुरू किया था, जो चपाती शॉट के नाम से मशहूर हो गया। वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स के बाद शास्त्री दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने थे, जिसने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में छह गेंद पर छह छक्के जड़े थे। रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ उन्होंने मुंबई की ओर से खेलते हुए यह कारनामा किया था।

World Cup: इन दिग्गजों को वर्ल्ड कप नहीं जीतने की टीस हमेशा रहेगी

CWC  2019:  पूर्व 'कंगारू' कप्तान ने बताया, क्यों भारत है वर्ल्ड कप का दावेदार

इंटरनेशनल करियर
भारत के लिए रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैच और 150 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने 80 टेस्ट में 35.79 की औसत से 3830 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 11 सेंचुरी, एक डबल सेंचुरी और 15 पचासे जड़े। शास्त्री ने टेस्ट में कुल 151 विकेट भी लिए हैं। वहीं वनडे की बात करें तो शास्त्री ने 150 वनडे मैचों में 29.05 की औसत से 3108 रन बनाए हैं, जिसमें 4 सेंचुरी और 18 पचासा शामिल हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 129 विकेट झटके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Happy Birthday to Ravi Shastri here are some unknown facts about him