फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटHappy Birthday Rohit Sharma: वो ओपनर जिसके नाम से थर-थर कांपते हैं गेंदबाज, पुल शॉट जड़ना है उनके बाएं हाथ का खेल

Happy Birthday Rohit Sharma: वो ओपनर जिसके नाम से थर-थर कांपते हैं गेंदबाज, पुल शॉट जड़ना है उनके बाएं हाथ का खेल

Happy Birthday Rohit Sharma: हिटमैन यानी रोहित शर्मा के नाम से गेंदबाज कांपते हैं। उनको पुल शॉट जड़ने में महारत हासिल है। उनसे बेहतर पुल शॉट इस समय दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं मार सकता। 

Happy Birthday Rohit Sharma: वो ओपनर जिसके नाम से थर-थर कांपते हैं गेंदबाज, पुल शॉट जड़ना है उनके बाएं हाथ का खेल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 Apr 2024 08:47 AM
ऐप पर पढ़ें

Happy Birthday Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और हिटमैन के नाम से फेमस ओपनर रोहित शर्मा आज यानी 30 अप्रैल 2024 को अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। करियर के कई साल निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए जूझने वाले रोहित शर्मा को साल 2013 में जब एमएस धोनी ने ओपनर बनाया तो वे एक अलग खिलाड़ी बनकर उभरे। रोहित शर्मा को जैसे ही ओपनर की जिम्मेदारी मिली तो फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बनाए। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी लगा दिए। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर भी बना दिया। उनसे बेहतर पुल शॉट इस समय दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं खेलता है। गेंदबाज उनके सामने पानी मांगते हैं। 

हिटमैन के विश्व रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के विश्व रिकॉर्ड्स की बात करें तो इनमें सबसे बड़ा रिकॉर्ड तो वनडे मैच में 264 रनों की पारी खेलने का है। इसके अलावा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी किसी अन्य बल्लेबाज ने नहीं जड़े हैं। इतना ही नहीं, वे एक वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं और वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक भी रोहित शर्मा के ही नाम हैं। एक पारी में सबसे ज्यादा रन चौके-छक्कों (186 रन) से बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा ही हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम है। उन्होंने 151 टी20 इंटरनेशनल मैच भारतीय टीम के लिए खेले हैं। सबसे ज्यादा शतक भी इस फॉर्मेट में उन्हीं के नाम दर्ज हैं।

स्पिनर से बने ओपनर

रोहित शर्मा को भारत की टीम में एक स्पिनर के तौर पर जगह मिली थी, जो ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर लेते थे। एक तरह से वे एक ऑलराउंडर थे, लेकिन यह दोहरी भूमिका उनको रास नहीं आई। गेंदबाजी करने के चक्कर में उनकी बल्लेबाजी खराब होती जा रही थी। यही वजह थी कि विराट कोहली से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप 2011 टीम में मौका नहीं मिला था। हालांकि, उन्होंने वापसी की और फिर से निचले क्रम में खेले, लेकिन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में धोनी ने उनको ओपनर बनाया और फिर कहानी सभी के सामने है। इसके बाद से रोहित शर्मा सबसे सफल सलामी बल्लेबाज वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैं। 

IPL 2024 ऑरेंज कैप की रेस में ऋषभ पंत और फिलिप सॉल्ट की एंट्री, पर्पल कैप पर है जसप्रीत बुमराह का कब्जा

30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में जन्मे रोहित शर्मा ने अब तक खेले 262 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 10709 रन बनाए हैं, जबकि टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 4137 रन हैं। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 3974 रन बना चुके हैं। 31 शतक उन्होंने वनडे क्रिकेट में और 12 शतक उनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में आए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वे 5 शतक जड़ चुके हैं। इसके अलावा छक्के जड़ने के मामले में वे दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 597 छक्के जड़े हैं। यही कारण है कि उनको हिटमैन कहा जाता है। क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 553 छक्के जड़े थे। T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी रोहित शर्मा ने ही सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं।