फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटHappy Birthday Rahul Dravid: 'द वाॅल' राहुल द्रविड़ के चुनिंदा रिकॉर्ड्स, जिनका टूटना बेहद मुश्किल

Happy Birthday Rahul Dravid: 'द वाॅल' राहुल द्रविड़ के चुनिंदा रिकॉर्ड्स, जिनका टूटना बेहद मुश्किल

11 जनवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए काफी खास दिन है, क्योंकि आज ही के दिन दुनिया के महान क्रिकेटर और टीम इंडिया में 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ था। आज...

Happy Birthday Rahul Dravid: 'द वाॅल' राहुल द्रविड़ के चुनिंदा रिकॉर्ड्स, जिनका टूटना बेहद मुश्किल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

11 जनवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए काफी खास दिन है, क्योंकि आज ही के दिन दुनिया के महान क्रिकेटर और टीम इंडिया में 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ था। आज 48 साल के हो गए द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। राहुल उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने अपने करियर का आगाज क्रिकेट के 'मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स में खेलकर किया। राहुल भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज के तौर पर माने गए हैं। उन्हें 1996 में चोटिल संजय मांजरेकर की जगह टीम में शामिल किया गया था। इस मैच में उन्होंने 95 रनों की आकर्षक पारी खेली थी। द्रविड़ के बर्थडे के मौके पर नजर डालते हैं, उनके बनाए कुछ चुनिंदा रिकॉर्ड्स पर-

शतक से चूकने के बाद भी पंत का कारनामा, बनाया खास भारतीय रिकॉर्ड

-राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो बेहद स्पेशल है। राहुल ने अपने 16 साल के करियर में 31,258 गेंदों का सामना किया और कुल 736 घंटे क्रीज पर बिताए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
 
-राहुल द्रविड़ दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक जड़ा है। 

-टेस्ट में सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी राहुल के नाम रह चुका है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 210 कैच लपके हैं। किसी भी गैर विकेटकीपर द्वारा लिए गए यह सबसे अधिक कैच रहे हैं।

-राहुल द्रविड़ इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा गेंद खेली हैं। बीसीसीआई ने ही जानकारी दी कि द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 31,258 गेंद खेली थीं।

-राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड है। द्रवि़ड़ ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर टेस्ट में कुल 20 मौकों पर शतकीय साझेदारी निभाई है जोकि एक रिकॉर्ड है।

पुजारा के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, सचिन-द्रविड़ के क्लब में जुड़े

गौरतलब है कि अपने शांत स्वभाव और सौम्य अंदाज की वजह से क्रिकेट जगत में सबके चहेते रहे राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में 164 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 13288 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 270 रन है। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 36 शतक और 63 अर्धशतक दर्ज हैं। वनडे में राहुल द्रविड़ ने 344 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 10889 रन बनाए हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट स्कोर 153 रन है। वनडे में उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक लगाए हैं। टी-20 मैच उन्होंने सिर्फ 1 इंटरनेशनल मैच खेला, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें