DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  B'DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी, जो बना टीम इंडिया की स्पेशल 'दीवार'
क्रिकेट

B'DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी, जो बना टीम इंडिया की स्पेशल 'दीवार'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mridula
Sat, 11 Jan 2020 09:15 AM
B'DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी, जो बना टीम इंडिया की स्पेशल 'दीवार'

भारतीय क्रिकेट टीम में 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ आज अपना 47वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। राहुल खास बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने अपने करियर का आगाज  क्रिकेट के 'मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स में अपना पहला टेस्ट खेलकर किया। 1996 में मोहम्मद अजहरुद्दीन कप्तानी में लॉर्ड्स टेस्ट में राहुल द्रविड़ को चोटिल संजय मांजरेकर की जगह टीम में शामिल किया गया था। इस मैच में 95 रनों की पारी खेलकर इस खिलाड़ी ने बता दिया था कि वह आगे क्या करने वाला है। 

16 साल के लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हर वह रोल निभाया, जिसकी जब टीम को जरूरत पड़ी। राहुल द्रविड़ कभी नियमित विकेटकीपर नहीं रहे, लेकिन टीम इंडिया को जब विकेटकीपरकी जरूरत पड़ी तो उन्होंने वह भूमिका भी पूरी शिद्दत के साथ निभाई। 

INDVsSL: लसिथ मलिंगा ने बताया श्रीलंका की हार का कारण, बताया- क्या सीखना होगा

INDvsSL:  सीरीज जीतकर बहुत खुश हैं विराट कोहली, जमकर की मनीष-शार्दुल की तारीफ

राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने पहले टेस्‍ट मैच में 95 रन बनाए थे, लेकिन उनकी इस नायाब पारी की सौरव गांगुली की शतकीय पारी के सामने उतनी चर्चा नहीं मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी। गांगुली ने अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक (131रन) बनाया और सारी वाहवाही लूट ले गए।

कुछ ऐसा रहा है द्रविड़ का करियर
राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 344 मैच खेलकर 12 शतक और 83 अर्धशतकों की मदद से 10889 रन बनाए।

राहुल द्रविड़ के कुछ खास रिकॉर्ड
-राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो बेहद स्पेशल है। राहुल ने अपने 16 साल के करियर में 31,258 गेंदों का सामना किया और कुल 736 घंटे क्रीज पर बिताए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

-राहुल द्रविड़ दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक जड़ा है। 

-टेस्ट में सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी राहुल के नाम रह चुका है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 210 कैच लपके हैं। किसी भी गैर विकेटकीपर द्वारा लिए गए यह सबसे अधिक कैच रहे हैं। 

राहुल द्रविड़ के जन्मदिन पर क्रिकेट जगत से उन्हें बधाइयां मिल रही हैं। 

संबंधित खबरें