फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकोरोना संकट में इंग्लैंड से लोगों की मदद कर रहे हैं हनुमा विहारी, बोले- कभी नहीं सोचा था बेड मिलना होगा इतना मुश्किल

कोरोना संकट में इंग्लैंड से लोगों की मदद कर रहे हैं हनुमा विहारी, बोले- कभी नहीं सोचा था बेड मिलना होगा इतना मुश्किल

दर्द झेलने के बावजूद टेस्ट मैच बचाना कोई छोटी उपलब्धि नहीं मानी जा सकती है। लेकिन हनुमा विहारी के लिए इन दिनों सबसे बड़ी संतुष्टि अपने दोस्तों के नेटवर्क के जरिए कोविड-19 के मरीजों को अस्पताल में...

कोरोना संकट में इंग्लैंड से लोगों की मदद कर रहे हैं हनुमा विहारी, बोले- कभी नहीं सोचा था बेड मिलना होगा इतना मुश्किल
एजेंसी ,नई दिल्लीFri, 14 May 2021 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

दर्द झेलने के बावजूद टेस्ट मैच बचाना कोई छोटी उपलब्धि नहीं मानी जा सकती है। लेकिन हनुमा विहारी के लिए इन दिनों सबसे बड़ी संतुष्टि अपने दोस्तों के नेटवर्क के जरिए कोविड-19 के मरीजों को अस्पताल में भर्ती करके या उनके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करके मिल रही है। कोरोना महामारी के दूसरी लहर में पॉजिटिव मामलों और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और इस अप्रत्याशित स्वास्थ्य संकट में आपात सहायता पहुंचाने में सोशल मीडिया अहम भूमिका निभा रहा है। कई भारतीय क्रिकेटर दान देकर और चिकित्सा उपकरण खरीदने में लोगों की मदद करके अपनी तरफ से योगदान दे रहे हैं।

काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए ब्रिटेन में होने के बावजूद विहारी लोगों की मदद करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने 100 स्वयंसेवकों की टीम तैयार की है। इनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के उनके दोस्त शामिल हैं।  इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने पीटीआई से साक्षात्कार में कहा, "मैं स्वयं का महिमामंडन नहीं करना चाहता हूं। मैं यह काम जमीनी स्तर पर लोगों की मदद के लिए कर रहा हूं जिन्हें वास्तव में इस मुश्किल समय में हरसंभव मदद की जरूरत है। यह केवल शुरुआत है।"

छुट्टियां मनाने गोवा जा रहे पृथ्वी शॉ को पुलिस ने रास्ते में रोका, जानिए क्या है वजह

विहारी इंग्लि​श काउंटी वारविकशायर की तरफ से खेलने के लिए अप्रैल के शुरू में इंग्लैंड रवाना हो गए थे। भारतीय टीम तीन जून को ब्रिटेन पहुंचेगी और विहारी वहीं टीम से जुड़ेंगे। उन्होंने कहा, "दूसरी लहर इतनी मजबूत है कि अस्पताल में बिस्तर पाना बेहद मुश्किल हो रहा है और यह अकल्पनीय है। इसलिए मैं अधिक से अधिक लोगों की मदद करने के लिए अपने फालोअर्स का स्वयंसेवक के रूप में उपयोग कर रहा हूं। मेरा लक्ष्य विशेषकर उन लोगों तक पहुंचना है जो कि प्लाज्मा, बिस्तर या आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। मैं भविष्य में अधिक सेवाएं करना चाहता हूं।"

 WTC फाइनल से पहले पिच पर कचरा डालकर प्रैक्टिस कर रहे हैं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे, जानिए क्या है वजह

उन्होंने आगे कहा कि मैंने स्वयं की टीम तैयार की है। यह अच्छे इरादों से तैयार की गई है। लोग इससे प्रेरित हो रहे हैं और मेरी मदद कर रहे हैं। मेरे साथ एक व्हाट्सऐप ग्रुप में स्वयंसेवक के रूप में लगभग 100 लोग जुड़े हैं और उनकी कड़ी मेहनत से हम कुछ लोगों की मदद कर पा रहे हैं। इस ग्रुप में मेरी पत्नी, बहन और आंध्र के कुछ साथी खिलाड़ी भी शामिल हैं।  

भारत के आगामी इंग्लैंड दौरे के बारे में विहारी ने कहा कि यदि उन्हें पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान किसी समय पारी की शुरुआत करने के लिए कहा जाता है तो वह इसके लिए तैयार रहेंगे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में चोटिल होने के बावजूद साढ़े तीन घंटे तक बल्लेबाजी करने वाले विहारी ने कहा कि टीम मुझे जो भी भूमिका सौंपेगी मैं उसे निभाने के लिए तैयार रहूंगा। मैंने अपने क​रियर में अधिकतर समय टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी की है इसलिए मैं इस चुनौती से वाकिफ हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें