फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटGT vs CSK: मिलर-राशिद की आतिशी पारियों से जीता गुजरात, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मिली पांचवीं हार

GT vs CSK: मिलर-राशिद की आतिशी पारियों से जीता गुजरात, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मिली पांचवीं हार

गुजरात  जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात्र एक गेंद शेष रहते तीन विकेट से हराकर अपनी पांचवीं जीत हासिल की और तालिका में शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। 

GT vs CSK: मिलर-राशिद की आतिशी पारियों से जीता गुजरात, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मिली पांचवीं हार
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Apr 2022 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

डेविड मिलर के तूफानी अर्धशतक और कप्तान राशिद खान की तूफानी पारी की बदौलत गुजरात टाइटंस ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए रविवार को रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन विकेट से हरा दिया और अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। सुपरकिंग्स के 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस ने 16 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन डेविड मिलर ने 51 गेंद में आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान राशिद खान (21 गेंद में 40 रन, दो चौके, तीन छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की तूफानी साझेदारी की, जिससे टीम ने एक गेंद शेष रहते सात विकेट पर 170 रन बनाकर जीत दर्ज की।

सुपरकिंग्स की ओर से ड्वेन ब्रावो ने 23 रन देकर तीन जबकि आफ स्पिनर महेश तीक्षणा ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। क्रिस जॉर्डन बेहद महंगे साबित हुए और उन्हें 3.5 ओवर में 58 रन लुटाए।

गुजरात की टीम छह मैच में पांचवीं जीत से 10 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। सुपरकिंग्स की टीम दो अंक के साथ नौवें स्थान पर है। सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (48 गेंद में 73 रन, पांच छक्के, पांच चौके) के अर्धशतक और अंबाती रायुडू (31 गेंद में 46 रन, चार चौके, दो छक्के) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 92 रन की साझेदारी से सुपरकिंग्स ने पांच विकेट पर 169 रन बनाए। कप्तान रविंद्र जडेजा ने अंत में 12 गेंद में दो छक्कों से नाबाद 22 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे टाइटंस की शुरुआत खराब रही और टीम ने 16 रन के स्कोर तक ही तीन विकेट गंवा दिए। पहले ओवर में ही शुभमन गिल (00) ने चौधरी की गेंद पर रोबिन उथप्पा को कैच थमाया। विजय शंकर (00) भी अगले ओवर में महेश की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे।

अभिनव मनोहर (12) ने चौधरी के तीसरे ओवर में दो चौके जड़े लेकिन अगले ओवर में महेश की गेंद पर कवर में मोईन अली को कैच दे बैठे। टाइटंस ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 37 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (11) और मिलर ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन कप्तान जडेजा ने साहा को गायकवाड़ के हाथों कैच कराके स्कोर चार विकेट पर 48 रन कर दिया।

टाइटंस के रनों का अर्धशतक नौवें ओवर में पूरा हुआ। मोईन अली के इसी ओवर में मिलर ने चौका भी जड़ा। मिलर ने इसके बाद मोईन पर पारी का पहला छक्का मारा और फिर जडेजा पर लगातार दो छक्के और एक चौका जड़कर सिर्फ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

जडेजा ने 13वें ओवर में गेंद ब्रावो को थमाई और उन्होंने राहुल तेवतिया (06) को कप्तान के हाथों कैच कराके टाइटंस को पांचवां झटका दिया। यह ओवर मेडन रहा। टाइटंस के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। मिलर ने इस बीच जॉर्डन पर दो चौके और ब्रावो पर छक्का मारा। टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 62 रन की जरूरत थी।

मिलर ने महेश पर अपना पांचवां छक्का मारा लेकिन ब्रावो के 17वें ओवर में सिर्फ चार रन बने। टाइटंस को अंतिम तीन ओवर में 48 रन की दरकार थी। राशिद ने जॉर्डन की लगातार गेंदों पर तीन छक्कों और एक चौके के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया। इस ओवर में 25 रन बने। 

 

राशिद ने ब्रावो पर चौके से शुरुआत की लेकिन इसी ओवर में मोईन को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर अल्जारी जोसेफ (00) भी जॉर्डन के हाथों लपके गए। ओवर में 10 रन बने। अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी। जॉर्डन की पहली दो गेंद खाली रहने के बाद मिलर ने तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा। अगली फुलटॉस गेंद पर मिलर ने चौधरी को कैच थमा दिया लेकिन कमर से ऊपर होने के कारण गेंद नोबॉल हो गई। मिलर ने फ्रीहिट पर चौका जड़ा और फिर पांचवीं गेंद पर दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले डेथ ओवरों में टाइटंस के गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से सुपरकिंग्स की टीम लॉकी फर्ग्युसन (46 रन पर कोई विकेट नहीं) के अंतिम ओवर में 18 रन के बावजूद अंतिम छह ओवर में 45 रन ही जोड़ सकी। टाइटंस की ओर से पदार्पण कर रहे अल्जारी जोसेफ ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि अनुभवी मोहम्मद शमी ने चार ओवर में सिर्फ 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

हार्दिक पंड्या की ग्रोइन की चोट के कारण टाइटंस की अगुआई कर रहे राशिद खान ने टॉस जीतकर सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया जिसने तीसरे ओवर में सात रन के स्कोर पर ही उथप्पा (03) का विकेट गंवा दिया जिन्हें शमी ने पगबाधा किया।

गायकवाड़ ने तीसरे ओवर में शमी पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर तेज गेंदबाज यश दयाल (40 रन पर एक विकेट) पर छक्का और चौका मारा। जोसेफ ने मोईन अली (01) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को दूसरा झटका दिया। सुपरकिंग्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 39 रन बनाए।

गायकवाड़ ने फर्ग्युसन का स्वागत चौके के साथ किया और फिर जोसेफ पर छक्का मारा। रायुडू ने भी जोसेफ के इसी ओवर में छक्का मारा। गायकवाड़ ने दयाल की गेंद पर एक रन के साथ 37 गेंद में सत्र का पहला और करियर का आठवां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। 

गायकवाड़ ने दयाल पर अपना चौथा छक्का मारा जबकि रायुडू ने इस तेज गेंदबाज पर चौके और एक रन के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। रायुडू 35 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब फर्ग्युसन की गेंद पर राशिद मिड आफ पर उनका मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे। 

रायुडू ने राशिद पर छक्का जड़ा लेकिन जोसेफ की गेंद पर विजय शंकर को कैच दे बैठे। शमी ने इसके बाद शिवम दुबे (17 गेंद में 19 रन) को पगबाधा किया लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला बल्लेबाज के पक्ष में गया क्योंकि गेंद पैड पर टकराने से पहले बल्ले से टकराई थी। गायकवाड़ अगले ओवर में दयाल की फुलटॉस पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर अभिनव मनोहर को कैच दे बैठे। फर्ग्युसन के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर पर मनोहर ने बाउंड्री पर दुबे का कैच टपकाया और गेंद चार रन के लिए चली गई। जडेजा ने भी ओवर में लगातार दो छक्के जड़े।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।