फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटपहले मैच में दो बार शून्य पर आउट होकर, दुनिया का महान बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी!

पहले मैच में दो बार शून्य पर आउट होकर, दुनिया का महान बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी!

टेस्ट क्रिकेट का बादशाह कहे जाने वाले इंग्लैंड ने दुनिया को सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज दिए हैं। इनमें से सबसे पहला नाम आता है इंग्लैंड के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ग्राहम गूच का जिन्होंने...

पहले मैच में दो बार शून्य पर आउट होकर, दुनिया का महान बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी!
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Jul 2018 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट का बादशाह कहे जाने वाले इंग्लैंड ने दुनिया को सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज दिए हैं। इनमें से सबसे पहला नाम आता है इंग्लैंड के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ग्राहम गूच का जिन्होंने इंग्लिश टीम के लिए कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए। हालांकि गूच के लिए इंग्लैंड का सबसे बड़ा बल्लेबाज बनना काफी मुश्किल रहा, वो भी तब जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ही दो बार शून्य पर आउट होने के साथ की।

पहले ही टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से सामना
ग्राहम गूच का जन्म 23 जुलाई 1953 में हुआ। गूच ने दुनिया में क्रिकेट की शुरुआत करने वाली टीम इंग्लैंड के लिए पहला मैच 10 जुलाई 1975 में खेला, जब वो महज 22 साल के थे। ग्राहम गूच ने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत सबसे खतरनाक टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की। उन दिनों इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज के लिए होस्ट किया था। बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में टॉस तो मेजबान इंग्लैंड ने जीता, लेकिन बैटिंग करने उतरी महमान ऑस्ट्रेलिया ने पहली ईनिंग में 359 रनों का स्कोर खड़ा करके अपने ठोस इरादे जता दिए।

ENGvsIND:टीम इंडिया के पेस अटैक पर इशांत शर्मा को है गर्व,कहा-इंग्लैंड को चुनौती देने के लिए तैयार हैं हम

ENGvsIND: पहले टेस्ट मैच में कौन होगा अंदर और कौन बाहर? ये है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग XI

कुछ मिनट ही क्रीज पर टिके गूच 
ऑस्ट्रेलिया को जवाब देने के इरादे से उतरी इंग्लिश टीम के पास कंगारुओं के पेस अटैक का कोई जवाब नहीं था। पहली ईनिंग में इंग्लैंड 101 रन पर सिमट गई। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे ग्राहम गूच सिर्फ एक मिनट क्रीज पर टिक पाए और मैक्स वॉकर की गेंद पर शून्य पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड को फॉलोऑन झेलना पड़ा, लेकिन दूसरी ईनिंग में भी टीम बिखर गई। इंग्लैंड दूसरी ईनिंग में 173 पर ऑलआउट होकर 85 रनों और पारी से मैच हार गई। दूसरी पारी में भी गूच को बैटिंग का मौका मिला लेकिन परिणाम वही था। इस बार गूच जेफ थौमसन के गेंद पर बिना रन बनाए पवेलियन लौटे। 22 साल के ग्राहम गूच के लिए अपनी पहली दो इंटरनेशनल ईनिंग में Duck पर आउट होकर लौटना बेहद निराशाजनक रहा। इस सीरीज के बाद वो अगले तीन साल तक टेस्ट टीम में सलेक्ट नहीं किए गए। 

डेब्यू टेस्ट मैच में ये 5 बल्लेबाज ही जमा पाए हैं दोहरा शतक

ENGvsIND: सचिन ने बताया-टेस्ट सीरीज में कौन साबित होगा टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड

और फिर गूच ने रच दिया इतिहास
लेकिन इस बेहद खराब शुरुआत ने ही गूच को तेजी से ऊपर उठने का सबक दिया और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास है। गूच ने वापसी की और वो भी ऐसी, कि इंग्लैंड के लिए लंबे वक्त तक सबसे ज्यादा टेस्ट रन (8900) बनाने वाले बल्लेबाज बने रहे। हालांकि इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेर कुक ने बाद में उनका रनों का रिकॉर्ड तोड़ा। गूच ने 118 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले जिनमें उनके नाम 20 सैंचुरी और 46 अर्धशतक हैं। इसके अलावा गूच के नाम इंग्लैंड की ओर से सबसे बड़े स्कोर, 333 रन, बनाने का रिकॉर्ड है, जो अब तक कोई इंग्लिश बल्लेबाज तोड़ नहीं सका है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें