DA Image
21 फरवरी, 2020|11:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत के फ्यूचर पर उठाए सवाल, जानिए केएल राहुल को लेकर क्या कुछ कहा

गंभीर ने टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के फ्यूचर पर सवाल खड़े किए हैं, इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल की बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज प्रदर्शन की तारीफ की।

rishabh pant and kl rahul

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के फ्यूचर पर सवाल खड़े किए हैं, इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल की बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज प्रदर्शन की तारीफ की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल मैच के दौरान पंत चोटिल हो गए थे, जिसके बाद से केएल राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज का रोल निभाया। इस सीरीज में राहुल ने नंबर-3, नंबर-5 और सलामी बल्लेबाज की भूमिका भी निभाई और तीनों बैटिंग ऑर्डर पर अच्छा प्रदर्शन किया।

गंभीर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा, 'मैं सबसे पहले लोकेश राहुल के बारे में बात करना चाहता हूं। वो एक शानदार खिलाड़ी हैं। उनके पास एक अच्छा रवैया है। उनके पास टॉप लेवल की फिटनेस है और साथ ही अच्छे स्ट्रोक्स खेलने की आर्ट भी है। राहुल मिडिल ऑर्डर बैटिंग लाइन-अप के लिए अनमोल हैं, उन्हें बड़ी भूमिकाओं के लिए तैयार किया जा सकता है।' कनार्टक के बल्लेबाज राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में 47, दूसरे में 80 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली। उन्होंने विकेट के पीछे चार कैच भी लपके। भारत ने रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से वनडे सीरीज जीती है।

INDvNZ: चोट के चलते न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो सकते हैं शिखर धवन

अख्तर ने बताया कौन ले सकता है टीम इंडिया में धोनी की जगह- video

'राहुल ने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया'

गंभीर ने आगे लिखा, 'राहुल को चोटिल पंत के बैकअप के रूप में टीम में रखा गया था, जिन्होंने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया। इससे अब ये लगता है कि वो आने वाले लिमिटेड ओवर फॉरमैट में (न्यूजीलैंड दौरे पर) इस दोहरी भूमिका को जारी रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं ने राहुल के इस रोल पर गंभीरतापूर्वक विचार किया होगा।' भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खत्म होने के बाद कहा था कि राहुल का विकेटकीपर के रूप में इस्तेमाल करने से टीम को संतुलन मिलता है।

भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके गंभीर ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि फैसले लेने वाले कुछ पहलुओं पर विचार करें और उनमें से कुछ प्वॉइंट्स ऐसे हैं कि क्या उन्होंने राहुल के साथ इस पर चर्चा की है? एक युवा क्रिकेटर के लिए आमतौर पर असंभव है कि टीम मैनेजमेंट द्वारा दी गई जिम्मेदारी को वो ना कह दें।' कोहली ने तीसरे वनडे के बाद ऐसे संकेत दिए थे कि राहुल अब न्यूजीलैंड दौरे पर भी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में विकेट के पीछे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे।

'अब पंत का क्या होगा?'

गंभीर ने पंत के भविष्य पर आगे सवाल उठाते हुए लिखा, 'दूसरा, अब पंत का क्या होगा? मुझे लगता है कि उनका आत्मविश्वास पहले से और भी कम हुआ है। मुझे नहीं पता कि वो इस फैसले को कैसे समझेंगे। पंत के साथ निष्पक्ष और खुले दिल से बात करने से टीम को मैदान के अंदर और बाहर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।' 27 वषीर्य राहुल ने भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट, 29 वनडे और 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रम से 2006, 1035 और 1237 रन बनाए हैं। वहीं, 22 वषीर्य पंत ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट, 16 वनडे और 28 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रम से 754 , 374 और 410 रन बनाए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:gautam gambhir on rishabh pant and kl rahul after ind vs aus odi series india vs australia