फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटगौतम गंभीर का ICC पर निशाना, बोले- इस नियम से आपने स्पिन की कला को नष्ट कर दिया 

गौतम गंभीर का ICC पर निशाना, बोले- इस नियम से आपने स्पिन की कला को नष्ट कर दिया 

गौतम गंभीर ने ICC पर निशाना साधा और कहा है कि वनडे क्रिकेट में दो नई गेंदों वाले नियम से आपने स्पिन की कला को नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह क्रिकेट के लिए होने वाली सबसे बुरी चीज है।

गौतम गंभीर का ICC पर निशाना, बोले- इस नियम से आपने स्पिन की कला को नष्ट कर दिया 
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर अपनी बेबाक बयानबाजी के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी उन्होंने एक ऐसा ही मुद्दा उठाया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने इस बार आईसीसी पर निशाना साधा है और कहा है कि एक नियम ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्पिनरों की कला को खत्म कर दिया है, खासकर वनडे क्रिकेट में। गौतम गंभीर ने कहा है कि क्रिकेट में ये सबसे खराब चीज हुई है कि वनडे क्रिकेट में दो नई गेंदों के साथ 50 ओवर फेंके जाते हैं। गंभीर ने आईसीसी को भी निशाने पर लिया है और कहा है कि मेरा वश चले तो मैं दो गेंदों वाले नियम को हटा दूं।   

केकेआर के मेंटॉर गौतम गंभीर ने आर अश्विन के यूट्यूब चैनल पर कुट्टी टॉक्स विद अश्विन शो में कहा, "सफेद गेंद वाले क्रिकेट में जो सबसे खराब चीज हुई है वह है दो नई गेंदों का आना। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि आपने एक गेम से फिंगर स्पिनर का पूरा कौशल छीन लिया है, चाहे वह बाएं हाथ का स्पिनर हो या ऑफ स्पिनर हो। आपके पास दो नई गेंदें हैं और अंदर पांच फील्डर हैं। आप एक फिंगर स्पिनर से कैसे उम्मीद करते हैं कि वह सतह से कुछ भी निकालेगा और उसे अंतिम 11 में शामिल किया जाएगा? यह सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सबसे खराब चीज है।" 

IPL 2024 Qualifier 1 में ऐसी हो सकती है KKR और SRH की प्लेइंग इलेवन, कौन होगा कोलकाता का नया ओपनर?

गंभीर ने माना है कि आर अश्विन और नाथन लियोन का व्हाइट बॉल करियर इसी वजह से छोटा रहा है, क्योंकि उनको कोई सपोर्ट गेंद और पिच से मिलता ही नहीं है। उन्होंने कहा, "मैंने इसे हर जगह कहा है। इस नियम ने दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ फिंगर स्पिनरों को छीन लिया है, जिन्हें अधिक सफेद गेंद क्रिकेट खेलना चाहिए था, आप (अश्विन) और नाथन लियोन। आप लोगों के नहीं खेलने का कारण यह था कि आपके लिए कुछ भी नहीं था, इन सभी बाधाओं के बावजूद एक सपाट ट्रैक पर छोटी बाउंड्री पर पावर हिटर के साथ और डीआरएस के साथ भी।"  

भारत के वर्ल्ड कप विनर बैटर ने सीधे आईसीसी पर निशाना साधा और कहा, "ICC का काम हर तरह के गेंदबाज को बढ़ावा देना है, जो ऑफ स्पिनर या फिंगर स्पिनर बनना चाहता है। मुझे बताएं कि अब कितने युवा स्पिन गेंदबाजी की कला अपनाना चाहते हैं? कोई नहीं, क्योंकि वे जानते हैं कि सफेद गेंद क्रिकेट में उनका कोई भविष्य नहीं है। अगर मेरा वश चले तो मैं सफेद क्रिकेट में दो नई गेंद डालने के नियम से निकाल दूं। मुझे लगता है कि यह क्रिकेट में हुई सबसे बुरी चीज है। मुझे लगता है कि आईसीसी ने गड़बड़ कर दी है। उम्मीद है कि वे आगे चलकर इसे बदल सकते हैं और एक वनडे मैच के पूरे 50 ओवरों के लिए केवल एक गेंद का उपयोग कर सकते हैं।"