फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटगौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बनें या आशीष नेहरा...हरभजन सिंह की जुबां पर आई दिल की बात, खुद को रेस से किया बाहर

गौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बनें या आशीष नेहरा...हरभजन सिंह की जुबां पर आई दिल की बात, खुद को रेस से किया बाहर

Harbhajan Singh on Team India Head Coach Post: हरभजन सिंह टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में नहीं हैं। उन्होंंने खुद को दौड़ से बाहर रखा है। भज्जी ने नए हेड कोच को लेकर अपनी अपेक्षाएं बताई हैं।

गौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बनें या आशीष नेहरा...हरभजन सिंह की जुबां पर आई दिल की बात, खुद को रेस से किया बाहर
gautam gamagautam gambhir ashish nehra harbhajan singhbhir ashish nehra harbhajan singh
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में कई बड़े नाम हैं। पूर्व ओपनर और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटोर गौतम गंभीर इस दौड़ में सबसे आगे हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और गंभीर ने अभी तक चुप्पी साध रखी है। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की समयसीमा भी समाप्त हो चुकी है। वहीं, भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने खुद को हेड कोच की से बाहर करार दिया। लेकिन उन्होंने नए हेड कोच को लेकर अपनी अपेक्षाएं बताई हैं। 43 वर्षीय हरभजन ने कहा कि जो भी कोच बने उसका काम खिलाड़ियों को एकजुट रखना होगा।

गौतम गंभीर कोच बनें या आशीष नेहरा...

हरभजन ने पीटीआई से कहा, ''मुझे लग रहा है कि यह सिर्फ कयास (गंभीर का कोच बनना) है। एक कोच के लिए सबसे बड़ी चीज सभी को एक साथ लाना है, ताकि टीम एक साथ खेले। इसलिए, चाहे गौतम कोच बनें या आशीष नेहरा, या जिसे भी मौका मिले, उम्मीद है कि वे दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।'' उन्होंने आगे कहा, ''मुझे नहीं लगता कि मैं इतना समय दे पाऊंगा। जीवन के इस पड़ाव मेरे लिए यह संभव नहीं है। मेरा परिवार काफी युवा है और मुझे उनके आसपास रहने और उनकी देखभाल करने की जरूरत है। जब सही समय आएगा, मैं आगे बढ़ कर कहूंगा कि मैं इसके लिए तैयार हूं।''

द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने खत्म हेगा

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म हो रहा है। वह नवंबर 2021 से भारतीय टीम के हेड कोच हैं। नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल को होगा, जो एक जुलाई 2024 से शुरू होगा। हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि गंभीर और बीसीसीआई के बीच डील डन हो चुकी है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बनने के बड़े दावेदार हैं। बीसीसीआई शीर्ष अधिकारियों के बेहद करीब एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक ने बताया कि गंभीर की डील पक्की हो चुकी है।

गंभीर ने बतौर मेंटोर छोड़ी जबर्दस्त छाप

गंभीर टी20 वर्ल्ड कप 2007 और वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। उनकी कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब जीता था। गंभीर ने आईपीएल के पिछले तीन सीजन में मेंटोर के रूप में काम किया और जबर्दस्त छाप छोड़ी। वह 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर थे। एलएसजी दोनों सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही। गंभीर 17वें सीजन से पहले केकेआर के मेंटोर बने और फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2024 जीतकर 10 साल का खिताबी सूखा समाप्त किया। केकेआर के ट्रॉफी जीतने के बाद गंभीर और बीसीसीआई सचिव जय शाह के बीच लंबी बातचीत हुई थी।