DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: पुजारा के शतक से लेकर ख्वाजा के कैच तक, यहां देखें एडिलेड टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल की हाइलाइट

चेतेश्वर पुजारा के बेहतरीन शतक से लेकर उस्मान ख्वाजा के दर्शनीय कैच तक, यहां देखें एडिलेड टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल की पूरी हाइलाइट।

IND vs AUS, 1st Test Match at Adelaide, Highlights of Day-1 Play

एडिलेड टेस्ट मैच के पहले दिन आॅस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के सामने हल्की घासयुक्त पिच पर भारतीय बल्लेबाजों की कलई एक बार फिर खुल गई। सीरीज शुरू होने से पहले कमजोर कही जा रही कंगारू टीम ने विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के 9 विकेट सिर्फ 250 रन पर ही उखाड़ दिए। सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ही आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टिकने का माद्दा दिखा पाए और शानदार 123 रनों की पारी खेलकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। एडिलेड टेस्ट मैच के पहले दिन स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैर मौजूदगी में कमजोर मानी जा रही आस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजों ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों वाली भारतीय टीम की चूलें हिलाकर दिखा दिया कि उन्हें उनकी धरती पर हराना इतना कठिन क्यों है। 
         
उस्मान ख्वाजा ने लपका विराट कोहली का दर्शनीय कैच 
एडिलेड ओवल टेस्ट मैच में भारत के लिए राहत का सबब पुजारा की शतकीय पारी रही जिन्होंने 246 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 123 रन बनाए। वह दिन की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। अपना 16वां टेस्ट शतक जमाने वाले पुजारा ने एक छोर नहीं संभाला होता तो भारतीय टीम 200 रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाती। पुजारा ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन भी पूरे कर लिए। आॅस्ट्रेलिया के लिए अब तक मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने दो दो विकेट लिए हैं। भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का काम आसान कर दिया। इसके अलावा आॅस्ट्रेलिया की फील्डिंग और कैचिंग जबर्दस्त रही, खासकर विराट कोहली का उस्मान ख्वाजा ने दर्शनीय कैच लपका।

INDvsAUS; 1st Test: कमिंस की बंपर गेंद पर रोहित का छक्का नहीं देखा तो क्या देखा- VIDEO

केएल राहुल ने फिर गलत शॉट खेलकर गंवाया अपना विकेट
आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाज इस कदर सटीक थे कि पूरे 87.5 ओवर में उन्होंने मात्र एक अतिरिक्त रन लेग बाई के रूप में दिया। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। हनुमा विहारी को बाहर रखकर छठे बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा को टीम में जगह दी गई। आॅस्ट्रेलियाई टीम के लिए मार्कस हैरिस ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। भारत ने लंच तक अपने चार विकेट 56 रन पर गंवा दिए थे। जोश हेजलवुड ने 28 रन देकर दो विकेट लिए। आॅस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने नई कूकाबूरा गेंद से नियमित अंतराल पर भारत के विकेट चटकाए। पहले सत्र के 27 ओवर में भारतीय शीर्षक्रम क्रीज पर पैर जमा ही नहीं सका। दोनों सलामी बल्लेबाजों में से केएल राहुल (2) के पास आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की रफ्तार का कोई जवाब नहीं था। वह दूसरे ओवर में गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर तीसरी स्लिप में हेजलवुड को कैच दे बैठे।

मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे का बल्ला फिर रहा खामोश
मुरली विजय (11) बेहतर दिख रहे थे लेकिन रनगति बढाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। सातवें ओवर में विजय ने स्टार्क को कवर ड्राइव लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले को चूमते हुए विकेट के पीछे टिम पेन के दस्तानों में समा गई। इसके बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आए जो आत्मविश्वास से भरे दिखे। हालांकि, वह भी कोई कमाल नहीं कर पाए और पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने अपनी बाईं ओर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपका। उस समय भारत का स्कोर 11 ओवर में तीन विकेट पर 19 रन था। पुजारा और अजिंक्य रहाणे (13) ने 59 गेंदों में 22 रन जोड़े। रहाणे को नाथन लियोन को खेलने में काफी दिक्कत हुई जो ड्रिंक्स ब्रेक के बाद गेंदबाजी के लिए आए। अजिंक्य रहाणे ने लियोन को उनके दूसरे ओवर में लॉन्ग आॅन पर छक्का लगाया। वह 21वें ओवर में 13 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने।

AUSvsIND; 1st Test: चेतेश्वर पुजारा ने कहा- मेरी शीर्ष 5 पारियों में से एक है एडिलेड का शतक

गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर लियोन के शिकार बने रोहित शर्मा
इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा ने भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। लंच के बाद पुजारा और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरूआत की और 5वें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। पुजारा एक छोर पर दृढ होकर बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि रोहित दूसरे छोर पर आक्रामक लग रहे थे। रोहित ने पैट कमिंस को दो छक्के भी लगाए। इसके बाद नाथन लियोन को 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा। गेंद मार्कस हैरिस के हाथ में थी लेकिन वह सीमा को लांघ गए थे लिहाजा अंपायर ने दोनों हाथ ऊपर उठा दिए। इसके बाद भी रोहित ने सबक नहीं लेते हुए अगली ही गेंद पर फिर ऊंचा शाट खेला और डीप में लपके गए। ऋषभ पंत भी आक्रामक तेवर लेकर ही उतरे थे और कुछ गेंद खेलकर ही दो चौके और एक छक्का जड़ डाला। पुजारा ने उन्हें संयम के साथ खेलने की ताकीद की। 

पैट कमिंस के शानदार क्षेत्ररक्षण का शिकार बने चेतेश्वर पुजारा
इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़कर भारत को 41वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। पंत सहज नहीं लग रहे थे और चाय के ठीक पहले लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए। इसके बाद पुजारा और अश्विन (25) ने सातवें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके टीम को 200 रन के पास पहुंचाया। अश्विन के आउट होने के बाद ईशांत शर्मा क्रीज पर आए और 4 रन बनाकर कमिंस का शिकार हुए। इस बीच पुजारा ने 84वें ओवर में हेजलवुड को एक चौका और एक छक्का लगाकर अपने हाथ खोले। अगले ओवर में स्टार्क की गेंद पर दो रन लेकर उन्होंने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 87वें ओवर में पैट कमिंस को भी एक चौका और एक छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर की आखिरी गेंद पर तेजी से रन लेने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। वह मिडआॅन पर शॉट खेलकर दूसरा रन लेने के लिए भागे लेकिन कमिंस के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:From Cheteshwar Pujara Century to Usman Khwaja Stunning Catch Watch here the Highlights of India vs Australia 1st Test Match Day 1st at Adelaide Oval Cricket Ground