DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉल टेम्परिंग को लेकर मोंटी पनेसर ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने कहा, “हम सभी ने गेंद के व्यवहार में बदलाव करने के लिए प्रयास किए थे, क्योंकि रिवर्स स्विंग का बड़ा प्रभाव होता है।''

monty panesar  getty images

पूर्व इंग्लिश स्पिनर मोंटी पनेसर ने खुलासा करते हुए कहा है कि उन्होंने गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए सनस्क्रीन लोशन, मिंट, ट्रैकसूट की जिप और थूक का उपयोग किया था। पनेसर ने अपनी किताब 'द फुल मोंटी' में गेंद के साथ बॉल टेम्परिंग को लेकर यह खुलासा किया है। वर्ष 2006 से 2013 के बीच करियर में इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने बताया कि जेम्स एंडरसन जैसे खिलाड़ियों के लिए उन्होंने गेंद के साथ यह छेड़छाड़ की थी।

37 साल के पनेसर ने अखबार डेली मेल से कहा,“आप इसे कानून तोड़ना कह सकते हैं। लेकिन हम गेंद को रिवर्स कराने के लिए सनस्क्रीन क्रीम से लेकर थूक तक का उपयोग किया करते थे। मैंने तो अपनी पैंट की जिप से भी गेंद को घिसा था ताकि उससे रिवर्स हो सके।”      

'बेईमान' के नारे लगे, स्टीव स्मिथ ने दिया ऐसा मुंहतोड़ जवाब

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने कहा, “हम सभी ने गेंद के व्यवहार में बदलाव करने के लिए प्रयास किए थे, क्योंकि रिवर्स स्विंग का बड़ा प्रभाव होता है। जब मैं इंग्लैंड की टीम में आया तो मेरा काम तेज गेंदबाजों के लिए गेंदों को तैयार करना होता था। वे कहा करते थे कि यदि तुम्हें हमारे साथ गेंदबाजी करनी है तो यह केवल एक ही स्थिति में होगा। तुम्हें सुनिश्चित करना होगा कि आपके पसीने वाले हाथ गेंद को गीला न करें।”

पनेसर ने बताया,“ओपनिंग गेंदबाज जिम्मी एंडरसन मुझे कहा करते थे कि मैं केवल चाहता हूं कि तुम जितना हो सके गेंद को सूखा ही रखना।” पनेसर ने कहा कि गेंदबाजी करते हुये आप अपनी जर्सी का जैसे चाहे उपयोग कर सकते हैं लेकिन खेल भावना के इतर हमने काफी कुछ किया। इसमें आप थोड़ा बहुत नियम उल्लंघन मान सकते हैं।” 

एमसीसी के क्रिकेट नियम के अनुसार फील्डर अपनी जर्सी से गेंद को पॉलिश कर सकते हैं, लेकिन गेंद पर खेल के दौरान किसी बाहर वस्तु का उपयोग नहीं होना चाहिये। गत वर्ष ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और टीम के कैमरन बेनक्राफ्ट ने गेंद को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के केपटाउन टेस्ट में गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए सैंड पेपर का उपयोग किया था जिसके बाद तीनों क्रिकेटरों को निलंबन झेलना पड़ा था। इस पूरे प्रकरण को 'सैंडगेट प्रकरण' का नाम भी दिया गया था।

VIDEO: प्रैक्टिस मैच में वॉर्नर और स्मिथ को फैन्स ने कहा- धोखेबाज

वहीं, वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी को भी आईसीसी ने गेंद पर मिंट का उपयोग करने का दोषी पाया था।

इंग्लैंड के लिए 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्ट मैच खेलने वाले पनेसर ने कहा कि खेल के नियम कहते हैं कि जर्सी का उपयोग हो सकता है। हालांकि, इससे खेल भावना जरूर आहत होती है। पनेसर ने कहा, “नियम कहते हैं कि आप अपनी जर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसमें थोड़ा-बहुत खेल भावना जरूर आहत होती है।”

एमसीसी को नियम 42.3 यह कहता है कि गेंदबाज गेंद को चमका सकता है, लेकिन उसके के लिए किसी आर्टिफिशियल चीज का उपयोग नहीं होना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former Spinner Monty Panesar Admits England Players Tampered With Ball