Former New Zealand captain Brendon McCullum retires from all forms of cricket after GT20 Canada - टी-20 कनाडा के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान DA Image
7 दिसंबर, 2019|10:20|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टी-20 कनाडा के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान

टोरंटो नेशनल्स की तरफ से खेल रहे ब्रैंडन मैक्‍कुलम ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह विश्व भर के टी-20 लीग में खेल रहे थे।

brendon mccullum retires from all forms of cricket  getty images

 Brendon McCullum Retirement: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्‍कुलम (Brendon McCullum) ग्लोबल टी-20 कनाडा के समाप्त होने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लेंगे। टोरंटो नेशनल्स की तरफ से खेल रहे मैक्‍कुलम ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह विश्व भर के टी-20 लीग में खेल रहे थे। अपने संन्यास पर ब्रैंडन मैक्‍कुलम ने कहा कि मैं काफी खुश हूं कि मैंने 20 सालों में जो हासिल किया है, उसके सपने मैंने देखे हैं और वो पूरे हुए।

इस 37 वर्षीय खिलाड़ी ने 101 टेस्ट मैचों में 6453 रन बनाए, जिसमें 12 शतक दर्ज हैं। उनका उच्चतम स्कोर 302 रन है। उन्होंने 260 वनडे में 6083 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 71 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2140 रन बनाए। 

दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

मिकी आर्थर की PCB से सिफारिश, कहा- सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाएं

ब्रैंडन मैक्‍कुलम ने अपने ट्विटर पेज पर आधिकारिक बयान में कहा, ''मैं आज गर्व और संतुष्टि के साथ जीटी-20 कनाडा की समाप्ति के बाद सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर रहा हूं। मैं यूरो टी-20 स्लैम में नहीं खेलूंगा और मैं आयोजकों का उनके समर्थन और मेरे फैसले को समझने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।'' 

मैक्‍कुलम ने इसी साल बिग बैश लीग को कहा था अलविदा
बता दें कि इस साल आईपीएल में मैक्‍कुलम को किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था। इस साल उन्‍होंने बिग बैश लीग को भी अलविदा कह दिया था। मैक्‍कुलम ने इसी साल फरवरी में बीबीएल को अलविदा कहा था। मैकुलम 2011 में बीबीएल के शुरू होने से ब्रिस्बेन के साथ जुड़े हुए थे। 

आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं मैक्‍कुलम
आईपीएल के पहले सीजन में मैक्‍कुलम ने शानदार पारी खेली थी, जो आज भी यादगार है। यह आईपीएल सीजन का पहला शतक था। उन्होंने 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली थी। ये पारी उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए खेली थी, जहां रॉयल चैलेंजर्स के साथ मुकाबला था।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former New Zealand captain Brendon McCullum retires from all forms of cricket after GT20 Canada