फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटHAPPY B'DAY JUMBO: कुंबले के ये रिकॉर्ड्स तोड़ पाना बहुत मुश्किल

HAPPY B'DAY JUMBO: कुंबले के ये रिकॉर्ड्स तोड़ पाना बहुत मुश्किल

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में हुआ था। टीम इंडिया कोच भी रह चुके कुंबले ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट और...

HAPPY B'DAY JUMBO: कुंबले के ये रिकॉर्ड्स तोड़ पाना बहुत मुश्किल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 17 Oct 2018 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में हुआ था। टीम इंडिया कोच भी रह चुके कुंबले ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेले हैं। आज कुंबले अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। जंबो के नाम से मशहूर कुंबले के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए आसान नहीं होगा।

कुंबले एक बार जरूरत पड़ने पर टूटे जबड़े के साथ गेंदबाजी करने उतरे थे और ये दिखाता है कि क्रिकेट को लेकर उनका समर्पण किस हद तक था। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट कुंबले के नाम ही दर्ज हैं। चलिए एक नजर उनके बड़े रिकॉर्ड्स परः

क्रिकेट से दूर कुछ ऐसे मजे कर रहे हैं सुरेश रैना, देखें तस्वीरें...

शिखर धवन की पत्नी आयशा का खुलासा- इस वजह से हमेशा पहनती हैं कैप

1- टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट और 2000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दो ही खिलाड़ियों के नाम दर्ज हैं। पहले ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न और दूसरे अनिल कुंबले। भारत की ओर से मौजूदा समय में आर अश्विन ऐसे खिलाड़ी नजर आते हैं, जो शायद कुंबले का ये रिकॉर्ड तोड़ पाएं।

2- कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय और दुनिया के महज दूसरे गेंदबाज हैं। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर ये कारनामा किया था। 

3- कुंबले ने 619 टेस्ट विकेट लिए हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हैं। ओवरऑल वो तीसरे नंबर पर हैं और उनसे आगे मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ही हैं। इसके अलावा उन्होंने कुल 956 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें