फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटक्रिकेट में TOSS होना चाहिए कि नहीं, 'दादा' ने दिया ये जवाब

क्रिकेट में TOSS होना चाहिए कि नहीं, 'दादा' ने दिया ये जवाब

क्रिकेट से सबसे पुराने और अहम नियम टॉस को लेकर इन दिनों काफी बहस चल रही है। आईसीसी के कई अधिकारियों ने टॉस हटाने को लेकर प्रस्ताव रखा, जिस पर क्रिकेट के दिग्गजों ने अलग-अलग राय रखी है। भारतीय क्रिकेट...

क्रिकेट में TOSS होना चाहिए कि नहीं, 'दादा' ने दिया ये जवाब
कोलकाता, एजेंसीMon, 21 May 2018 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट से सबसे पुराने और अहम नियम टॉस को लेकर इन दिनों काफी बहस चल रही है। आईसीसी के कई अधिकारियों ने टॉस हटाने को लेकर प्रस्ताव रखा, जिस पर क्रिकेट के दिग्गजों ने अलग-अलग राय रखी है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली ने भी अब इसी मुद्दे पर अपना पक्ष रखा है।

अगर ICC ने लगा दी मुहर तो TOSS के लिए नहीं उछाला जाएगा सिक्का!

सौरव गांगुली क्रिकेट मैच से टॉस को हटाने के पक्ष में नहीं हैं। इस मुद्दे पर आईसीसी क्रिकेट समिति अगले सप्ताह मुंबई में होने वाली बैठक में चर्चा करेगी। गांगुली ने ईडन गार्डंस में मीडिया से कहा, 'यह देखना बाकी है कि इसे लागू किया जाता है या नहीं। निजी तौर पर मैं टॉस हटाने के पक्ष में नहीं हूं।' 

27 साल का ये विकेटकीपर बल्लेबाज होगा विराट कोहली का नया कप्तान, जानिए कैसे

गौरतलब है कि सिक्के से टॉस करने की परंपरा 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये पहले टेस्ट मैच से चली आ रही है। टॉस जीतने वाली टीम यह फैसला करती है कि उसे पहले बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी। इसमें घरेलू टीम का कप्तान सिक्के को उछालता है जबकि दूसरी टीम का कप्तान अपनी पसंद के बारे में बोलता है। 

IPL2018: बज गया है प्लेऑफ का बिगुल, जानिए कब और कहां होंगे मैच

हाल के दिनों में हालांकि इसकी आलोचना हुई है। क्योंकि टॉस जीतने पर घरेलू टीम को काफी फायदा होते देखा गया है। गांगुली ने कहा कि अगर घरेलू टीम टॉस हार जाती है तो उसे फायदा नहीं मिलता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें