DA Image
13 अप्रैल, 2021|6:20|IST

अगली स्टोरी

पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वॉन ने की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के 0-4 से हारने की भविष्यवाणी, नहीं भूलना चाहिए पिछला दौरा

indian cricket team photo-twitter

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में 17 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज से पहले दोनों देशों के बीच वनडे और टी-20 सीरीज हुई, जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक सीरीज अपने नाम की। पूरी दुनिया की निगाहें इस सीरीज पर हैं, ऐसे में जैसे-जैसे सीरीज शुरू होने का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे पूर्व क्रिकेटरों की बयानबाजी और सीरीज को लेकर भविष्यवाणियों का दौर भी शुरू हो गया है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल ही में भविष्यवाणी करते हुए कहा कि अगर भारत कंगारू टीम के खिलाफ एडिलेड में होने वाले पहले मैच में हार जाता है तो उसे सीरीज के अगले तीन मैचों में भी हार का सामना करना पड़ेगा। उनके बयान से ऐसा लग रहा है कि शायद वो दोनों देशों के बीच हुए पिछली टेस्ट सीरीज के नतीजे को भूल गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिराज, सैनी और उमेश में से कौन कर सकता है ईशांत शर्मा को रिप्लेस, जानें मोहम्मद कैफ का जवाब

'क्रिकबज' से बात करते हुए वॉन ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत एडिलेड में होने वाले डे-नाइट टेस्ट सीरीज से होगी। चूंकि, यह सीरीज का पहला मैच है इसलिए काफी महत्वपूर्ण भी है। इसमें जो भी टीम जीत हासिल करती है, उसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में आगे के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल जाएगी। आपको बता दें कि पिछली बार भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी हार की बात कही गई थी लेकिन विराट कोहली की सेना ने सबको गलत साबित करते हुए ऑस्ट्रेलिया के घर में पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था। उस समय टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह किसी एशियाई टीम की पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।

बेटे अगस्त्य के साथ जानिए किस बात पर इतना हंस रहे हैं हार्दिक पांड्या

पिछले दौरे में टीम इंडिया को जिताने में भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अहम भूमिका निभाते हुए चार टेस्ट मैचों में तीन शतकों और एक अर्धशतक की मदद से 521 रन बनाए थे जो दोनों टीमों के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा थे। उनके बाद दूसरे नंबर पर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के 350 रन और कप्तान विराट कोहली के 282 रन थे। इस बार की ऑस्ट्रेलिया टीम पिछली सीरीज के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रही है क्योंकि पिछले दौरे में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन जैसे बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे। जहां स्मिथ और वॉर्नर गेंद के साथ छेड़छाड़ के आरोप में प्रतिबंध झेल रहे थे वहीं लाबुशेन ने टेस्ट डेब्यू भी नहीं किया था।

ICC ने जारी किया महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल

इसमें कोई शक नहीं कि एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली की गैरमौजूदगी और रोहित शर्मा के दो मैच और ईशांत शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद भारत की सीरीज जीतने की उम्मीदों पर काफी असर पड़ा है। एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद कोहली अपने पहले बच्चे की खातिर पैटरनिटी लीव पर जाएंगे। रोहित शर्मा ने चोट के बाद फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे। पहला मैच एडिलेड में होने के बाद टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। सिडनी सात से 11 जनवरी के बीच तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। चौथा और आखिरी टेस्ट ब्रिस्बेन में होगा। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल सात डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। वहीं भारत ने एक ही डे-नाइट टेस्ट मैच पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:former england captain michael vaughan predicts 0-4 india series defeat against australia ind vs aus 2018-19 series result india win 2-1 over australia