फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'IPL हमारे लिए जरूरी लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप की कीमत पर नहीं'

'IPL हमारे लिए जरूरी लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप की कीमत पर नहीं'

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है लेकिन इसके मुकाबले टी20 विश्व कप के आयोजन को तरजीह दी जानी चाहिए। चौहान ने रविवार को...

'IPL हमारे लिए जरूरी लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप की कीमत पर नहीं'
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 14 Jun 2020 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है लेकिन इसके मुकाबले टी20 विश्व कप के आयोजन को तरजीह दी जानी चाहिए। चौहान ने रविवार को 'भाषा' से बातचीत में कहा कि आईपीएल निश्चित रूप से विश्व क्रिकेट का बेहद महत्वपूर्ण आयोजन है। यह न सिर्फ बीसीसीआई के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है बल्कि उभरते हुए खिलाड़ियों विशेषकर भारतीय क्रिकेटरों के लिए बेहतरीन मंच भी है, लेकिन अगर अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप के आयोजन की संभावना बनती है तो निश्चित रूप से उसे तरजीह दी जानी चाहिए।

'IPL की तुलना टी-20 वर्ल्ड कप से नहीं की जा सकती'
उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की वित्तीय स्थिति बेहतर बनाए रखने के लिए आईपीएल बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट बन गया है। चौहान ने कहा कि बीसीसीआई को अपने अनुबंधित खिलाड़ियों को वेतन तथा सेवानिवृत्त खिलाड़ियों को पेंशन इत्यादि देनी होती है। साथ ही उसके अन्य भी बहुत से खर्चे हैं। इसके लिए काफी धन की जरूरत होती है। ऐसे में बीसीसीआई के लिए आईपीएल बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होता है। साथ ही भारत के उभरते हुए खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका भी आईपीएल में ही मिलता है। मगर फिर भी विश्वकप से इसकी तुलना नहीं की जा सकती।

एमएस धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने बताया, सुशांत सिंह राजपूत ने मुझसे हेलीकॉप्टर शॉट के लिए मांगी थी मदद

'टी-20 की मेजबानी न्यूजीलैंड को दे दी जानी चाहिए'
चौहान ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में सरकार द्वारा कई रियायतों के बाद 25% दर्शकों के साथ टी20 विश्व कप के आयोजन की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में इस टूर्नामेंट के अक्टूबर-नवंबर में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजन को प्राथमिकता मिले। इसके लिए न्यूजीलैंड को मेजबानी सौंपी जा सकती है जिसे कोविड-19 से मुक्त घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा कि टी20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया के बजाय न्यूजीलैंड को दे दी जाए जो कोरोना वायरस से मुक्त हो चुका है और वहां स्टेडियम में पूर्ण क्षमता में दर्शकों के साथ प्रतिस्पर्धी खेलों का आयोजन भी शुरू हो गया है।

सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर विराट कोहली बोले-यकीन नहीं कर पा रहा हूं

'टी-20 विश्व कप से पहले IPL का आयोजन खिलाड़ियों के लिए अच्छा'
चौहान ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को सुझाव दिया कि आईपीएल के आयोजन को जहां तक हो सके टाला जाए। इस बात के प्रति आशान्वित रहा जाना चाहिए कि नवंबर-दिसंबर में कोरोना महामारी का असर इतना कम हो जाएगा कि आईपीएल का आयोजन संभव हो सके। साथ ही विदेश में आईपीएल के आयोजन का विकल्प भी खुला रखना चाहिए। इस बीच पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी ने भी कहा कि टी20 विश्वकप ज्यादा अहम आयोजन है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि विश्व कप से पहले आईपीएल का आयोजन हो तो यह खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। किरमानी ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से दुनिया के तमाम खिलाड़ी कई महीनों से अपने घर पर हैं और संक्रमण की आशंका की वजह से वे अभ्यास भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सीधे-सीधे विश्व कप टूर्नामेंट में उतरना उनके लिए ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा कि टी20 विश्व कप बेहद प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट जिसके लिए खिलाड़ियों के लिए मैच अभ्यास जरूरी है, लिहाजा कोशिश यह की जानी चाहिए कि टी20 विश्व कप से पहले आईपीएल का आयोजन किया जाए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें