former cricket gautam gambhir joins bjp - पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर हुए भाजपा में शामिल, कहा- PM मोदी से हैं प्रभावित DA Image
12 दिसंबर, 2019|1:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर हुए भाजपा में शामिल, कहा- PM मोदी से हैं प्रभावित

gautam gambhir

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं। गंभीर अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में शामिल हुए। गौतम गंभीर ने बीजेपी में शामिल होने के बाद कहा कि वह पीएम मोदी के विजन से प्रभावित होकर बीजेपी में आए हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि मुझे देश के लिए कुछ करने देने का मौका देने के लिए शुक्रिया।

अरुण जेटली ने कहा कि गौतम गंभीर के पार्टी में आने से फायदा होगा। पिछले काफी वक्त से खबर चल रही है कि बीते लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में दिल्ली की सभी सीटों पर जीत का परचम लहराने वाली भाजपा इस बार बड़े बदलाव कर सकती है। 

कहा जा रहा है कि कुछ सांसदों के टिकट कट सकते हैं तो कुछ के चुनाव क्षेत्र बदल सकते हैं। पार्टी के संकेतों को माने तो दो से तीन नए चेहरों को टिकट देने की तैयारी है। इनमें एक नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का भी है। सूत्रों के अनुसार सबसे प्रतिष्ठापूर्ण मानी जाने वाली नई दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी के साथ चर्चा में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम भी शामिल है। 

बता दें कि कुछ दिन पहले ही लोकसभा चुनाव में भाजपा से टिकट मिलने की अटकलों के बीच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा था कि अभी उन्होंने इस बारे में सोचा नहीं है। उन्होंने कहा, ''पूरी जिंदगी मैं क्रिकेट खेलता रहा। मैंने लोगों से सुना है कि पूर्णकालिक राजनीति इंसान को बदल देती है। मेरी दो छोटी-छोटी बेटियां है और मुझे उनके साथ समय बिताना है। मैंने भी अटकलें सुनी हैं, लेकिन मैं फिलहाल आईपीएल के दौरान स्टार स्पोटर्स पर कमेंट्री कर रहा हूं।''

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर
गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है। उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए। गंभीर से 37 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 27.41 का था।

वर्ल्ड कप में निभाई थी अहम भूमिका
बता दें साल 2011 में गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 97 रन की पारी खेलकर भारत को विश्व चैंपियन बनाया था। इससे पहले साल 2007 में हुए पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भी गंभीर सर्वाधिक स्कोर करने वाले बल्लेबाज थे। गंभीर ने टीम इंडिया की तरफ से पारी का आगाज करते हुए 75 रन बनाए थे और भारत वर्ल्ड चैंपियन बना था।

दो बार जिताया कोलकाता नाइटराइडर्स को खिताब
आईपीएल में भी उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में कप्तान के तौर पर चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:former cricket gautam gambhir joins bjp