DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs AUS Boxing Day Test: स्टीव स्मिथ के जीरो पर आउट होने से लेकर भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तक, बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन की 5 बड़ी बातें

IND vs AUS Boxing Day Test: स्टीव स्मिथ के जीरो पर आउट होने से लेकर भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तक, बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन की 5 बड़ी बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीShubham Mishra
Sat, 26 Dec 2020 03:52 PM
IND vs AUS Boxing Day Test: स्टीव स्मिथ के जीरो पर आउट होने से लेकर भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तक, बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन की 5 बड़ी बातें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 36 रन बनाए लिए हैं। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में महज 195 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट अपने नाम किए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट झटके। आइए एक नजर डालते हैं बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच के पहले दिन हुईं पांच बड़ी बातों पर..

शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने किया टेस्ट डेब्यू

भारत की टीम ने इस मैच में अपने प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए। शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। शुभमन गिल 297वें और सिराज भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 298वें खिलाड़ी बने। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने शुभमन को टेस्ट कैप थमाई, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने सिराज को टेस्ट कैप सौंपते हुए उनको इसका सही हकदार बताया। सिराज ने पहले दिन शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन भी किया और दो विकेट अपने नाम किए, मार्नस लाबुशेन के रूप में उन्होंने अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। यह तीसरा मौका था, जब भारत के लिए एकसाथ दो या उससे ज्यादा खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। 

टीम इंडिया के बुरी तरह हारने पर फैन्स ने बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मांगी मदद, मिला दिल जीतने वाला जवाब

रहाणे की शानदार कप्तानी

पैटरनिटी लीव के चलते विराट कोहली के भारत लौटने के बाद अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान इस मैच में उतरे। रहाणे ने मैच की शुरुआत से ही काफी सूझबूझ भरी कप्तानी की और गेंदबाजों को बेहतरीन तरीके से रोटेट किया। अश्विन को सिराज से पहले गेंदबाजी करने का रहाणे का फैसला ऑस्ट्रेलियाई पारी का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट रहा। अश्विन ने पहले सेट नजर आ रहे मैथ्यू वेड(30) और फिर स्टीव स्मिथ (0) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। रहाणे ने तेज गेंदबाजों का भी बखूबी इस्तेमाल किया। 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ पहली बार जीरो पर आउट हुए स्मिथ

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शानदार रिकॉर्ड रखने वाले स्टीव स्मिथ बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच के पहले दिन खाता तक नहीं खोल सके। रविचंद्रन अश्विन ने स्मिथ को शून्य के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार है, जब स्मिथ टीम इंडिया के खिलाफ जीरो पर आउट हुए हों। स्मिथ टेस्ट मैचों में चार साल बाद जीरो पर आउट हुए, वह आखिरी बार साल 2016 में शून्य पर आउट हुए थे। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भी स्मिथ 1 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने थे। 

डीन जोंस को दी गई श्रद्धांजलि

पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस को उनके घरेलू मैदान एमसीजी पर श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर जोंस की पत्नी, बेटियां और ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एलन बॉर्डर भी मौजूद रहे। बॉर्डर, जोन्स की पत्नी जेन और बेटियां आगस्टा और फोबे ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की बाउंड्री से लंबा वॉक किया। उनके हाथ में जोन्स की बैगी ग्रीन कैप, सनग्लास और कूकाबूरा बैट था। उन्होंने मैदान के 'ग्रेट सदर्न स्टैंड' छोर पर उनकी इन धरोहरों को रखा। बाद में दोनों टीमों के बारहवें खिलाड़ी केएल राहुल (भारत) और जेम्स पैटिंसन (ऑस्ट्रेलिया) ने इन चीजों को बाउंड्री से सटी एक सीट पर रखा। डीन जोन्स का इस साल सितंबर में मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 

चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर हुए

रंग में नजर आई बुमराह और अश्विन की जोड़ी

पिछले दौरे पर अपनी गेंदबाजी के दम पर भारत को ऑस्ट्रेलिया की सरजर्मी पर पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने वाले जसप्रीत बुमराह एमसीजी के मैदान पर बेहतरीन लय में नजर आए। बुमराह ने टीम को जो बर्न्स (0) के रूप में पहली सफलता दिलाई, इसके बाद बुमराह ने मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड के बीच जम रही साझेदारी को तोड़कर ऑस्ट्रेलिया को घुटने टेकने पर मजबूर किया। बुमराह ने पहली पारी में चार विकेट अपने नाम की। वही, दूसरी तरफ रविचंद्रन अश्विन ने बुमराह का बखूबी साथ निभाया और तीन विकेट झटके। अश्विन ने वेड, स्टीव स्मिथ और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को आउट करके कंगारू टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। बुमराह और अश्विन ने मिलकर सात विकेट झटके, जबकि अपना डेब्यू मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट चटकाए। 

IND vs AUS Boxing Day Test: स्टीव स्मिथ के जीरो पर आउट होने से लेकर भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तक, बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन की 5 बड़ी बातें
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें