DA Image
13 अप्रैल, 2021|7:02|IST

अगली स्टोरी

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन के 400 विकेट से लेकर इंग्लैंड के शर्मनाक रिकॉर्ड तक, जानें डे-नाइट टेस्ट मैच की पांच बड़ी बातें

डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट से जीता भारत
डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट से जीता भारत

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया। रोहित शर्मा ने सिक्स लगाकर टीम को जीत दिलाई। टेस्ट क्रिकेट में यह दूसरा मौका है जब भारत ने किसी मैच को महज दो दिन के अंदर जीता है। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश बल्लेबाज बेबस नजर आए और पूरी टीम दूसरी पारी में महज 81 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जीत के लिए मिले 49 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट गंवाए महज 7.4 ओवर में चेज कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। 

अक्षर पटेल का चला जादू
अक्षर पटेल का चला जादू

अपने घरेलू मैदान पर खेलने उतरे अक्षर पटेल ने डे-नाइट टेस्ट की दोनों ही पारियों में बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। अक्षर ने पिंक बॉल से खेले गए टेस्ट की पहली पारी में छह और दूसरी इनिंग में पांच विकेट चटकाए। अक्षर की गेंदबाजी के चलते भारत ने इंग्लैंड को 112 और 81 रनों के स्कोर पर ऑलआउट किया। अपने डेब्यू मैच में भी अक्षर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी इनिंग में पांच विकेट झटके थे और भारत की तरफ से डेब्यू मुकाबले में पांच विकेट चटकाने वाले छठे गेंदबाज बने थे। 

 स्पिन गेंदबाजों ने चटकाए मैच में 28 विकेट
स्पिन गेंदबाजों ने चटकाए मैच में 28 विकेट

डे-नाइट टेस्ट मैच होने के चलते यह माना जा रहा था कि पिंक बॉल से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी, लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एकदम इसका उल्टा हुआ। तीसरे टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा और 30 में से 28 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने अपने नाम किए। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने मैच में 11 और अश्विन ने 7 विकेट चटकाए। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने पांच और जैक लीच ने चार भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। 
 

अश्विन ने पूरे किए 400 विकेट
अश्विन ने पूरे किए 400 विकेट

रविचंद्रन अश्विन दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे किए। अश्विन भारत की तरफ से टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बने। अश्विन से पहले हरभजन सिंह, अनिल कुंबले और कपिल देव 400 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट झटके थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए। अश्विन ने 77वें टेस्ट मैच में यह कारनामा किया है, जबकि मुरलीधरन ने 72 टेस्ट मैचों में यह जादुई आंकड़ा छुआ था।

 इंग्लैंड ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड
इंग्लैंड ने अपने नाम किया शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में महज 81 रनों पर ऑलआउट होने के साथ ही अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज किया। भारत के खिलाफ यह इंग्लैंड का अबतक का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साल 1971 में इंग्लैंड की पूरी टीम महज 101 रनों पर सिमट गई थी। उसके बाद साल 1979-80 में इंग्लिश टीम 102 रनों पर ऑलआउट हुई थी। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम महज 112 रनों पर ऑलआउट हुई थी। 

 दूसरी बार दो दिन में जीता भारत ने टेस्ट
दूसरी बार दो दिन में जीता भारत ने टेस्ट

भारत की टीम ने डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम को महज दो दिन के अंदर हराया। यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने किसी टीम के खिलाफ महज दो दिन में जीत दर्ज की हो। इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ साल 2018 में भारतीय टीम ने दो दिन में टेस्ट मैच को अपने नाम किया था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इस मैच को मिलाकर अब कुल 22 मैच ऐसे हो चुके हैं, जिनका नतीजा महज दो दिन के भीतर निकला है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Five Big Happenings of Third Day night Test match at Narendra Modi cricket stadium between India and England Axar Patel Joe Root Virat kohli Ravichandran Ashwin IND vs ENG Test series 2021