फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS: भारतीय खिलाड़ियों पर फिर नस्लभेदी टिप्पणी से लेकर स्टीव स्मिथ और लाबुशेन की शतकीय साझेदारी तक, जानें सिडनी टेस्ट के चौथे दिन की पांच बड़ी बातें

IND vs AUS: भारतीय खिलाड़ियों पर फिर नस्लभेदी टिप्पणी से लेकर स्टीव स्मिथ और लाबुशेन की शतकीय साझेदारी तक, जानें सिडनी टेस्ट के चौथे दिन की पांच बड़ी बातें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में खेला जा रहा है। टेस्ट का चौथा दिन पूरे तरह से ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम रहा। पहली पारी में जबर्दस्त बल्लेबाजी करने...

IND vs AUS: भारतीय खिलाड़ियों पर फिर नस्लभेदी टिप्पणी से लेकर स्टीव स्मिथ और लाबुशेन की शतकीय साझेदारी तक, जानें सिडनी टेस्ट के चौथे दिन की पांच बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 10 Jan 2021 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में खेला जा रहा है। टेस्ट का चौथा दिन पूरे तरह से ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम रहा। पहली पारी में जबर्दस्त बल्लेबाजी करने वाले स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने दूसरी इनिंग में भी शतकीय साझेदारी की। वहीं, युवा ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 84 रनों की आतिशी पारी खेली। मैच के दौरान एक बार फिर स्टेडियम में मौजूद कुछ दर्शक मोहम्मद सिराज को अपशब्द कहते हुए नजर आए, जिसके बाद उनके पुलिस की मदद से मैदान से बाहर भेज दिया गया। आइए नजर डालते हैं सिडनी टेस्ट के चौथे दिन की पांच बड़ी बातों पर..

स्टीव स्मिथ और लाबुशेन की दूसरी शतकीय साझेदारी

पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले मार्नस लाबुशेन (73) और स्टीव स्मिथ (81) दूसरी इनिंग्स में भी शानदार लय में नजर आए। दोनों ने दूसरी पारी में एक बार फिर शतकीय साझेदारी निभाई और ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर की नींव रखी। डेविड वॉर्नर (13) और विल पुकोवस्की (10) के जल्दी आउट होने के बाद दोनों ही बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की और कमजोर गेंदों को बाउंड्री के बाहर भेजा। हालांकि, स्मिथ लगातार दूसरी पारी में शतक जड़ने से चूक गए और रविचंद्रन अश्विन का इस सीरीज में तीसरी बार शिकार बने। 

मोहम्मद सिराज के खिलाफ दर्शकों ने किया अभद्र भाषा का प्रयोग

मैच के तीसरे दिन उस समय विवाद पैदा हो गया था, जब भारतीय तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को दर्शकों द्वारा भद्दी गालियां दी गईं थीं। इसके बाद टीम इंडिया ने इसकी मैच रेफरी और अंपायरों से शिकायत भी की थी। यह मामला पूरा शांत ही नहीं हुआ था कि, मैच के चौथे दिन भी कुछ दर्शकों ने फिर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बांउड्री लाइन पर फील्डिंग करते समय गालियां दीं। इसकी वजह से मैच को कुछ समय के लिए रोका भी गया। बाद में भारतीय खिलाड़ियों के दर्शकों द्वारा गालियों की शिकायत के बाद कुछ दर्शकों को मैदान से बाहर जाने को कहा गया जिसके बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे दिन का खेल शुरू हुआ। सिराज के शिकायत करने के बाद कप्तान रहाणे उनके साथ खड़े नजर आए और अंपायर से तुरंत इस मामले को लेकर एक्शन लेने की अपील की। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मांगी माफी 

मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के साथ हुए दर्शकों द्वारा किए गए बुरे बर्ताव के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माफी मांगी। सीए के इंटिग्रिटी एवं सुरक्षा प्रमुख सीन केरोल ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हर तरह के भेदभावपूर्ण व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा कि सीरीज का मेजबान होने के नाते हम भारतीय क्रिकेट टीम में अपने मित्रों से माफी मांगते हैं और उन्हें आश्वासन देते हैं कि हम इस मामले में कड़ी कार्रवाई करेंगे। इसके अलावा, आईसीसी ने भी इस मामले को लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं। 

जसप्रीत बुमराह को आया गुस्सा

पहले दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह सिडनी टेस्ट मैच में विकेटों के लिए तरसते नजर आए हालांकि, उनको टीम के फील्डरों का भी साथ नहीं मिला और उनकी गेंदबाजी के दौरान कई कैच छूटे। इसी बीच, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान बुमराह को विकेट ना मिलने पर गुस्सा आ गए और उन्होंने स्टंप के बेल्स गिरा दिए। यह वाकया उस समय का है, जब ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 51 और कैमरन ग्रीन 17 रन बनाकर क्रीज पर नॉटआउट थे। इस समय ऑस्ट्रेलिया के पास कुल 259 रनों की बढ़त हो चुकी थी। इस समय बुमराह ने क्रीज पर टिक कर खेल रहे स्टीव स्मिथ को आउट करने का पूरा प्रयास कर रहे थे, लेकिन उन्हें उस समय कामयाबी नहीं मिली थी। उन्होंने यहां गुस्से में आकर रनअप के लिए वापस जाते समय नॉन स्ट्राइकर एंड के बेल्स को गिरा दिया। उस समय उनके बगल में खड़े अंपायर पॉल रिफिल ने यह सब नोटिस कर लिया और एक हैरान कर देने वाला रिएक्शन दिया और कमर पर हाथ रखकर बॉलर को हैरानी से देखने लगे।

रोहित ने जड़ा अर्धशतक

पहली पारी में अच्छे टच में नजर आए रोहित शर्मा दूसरी इनिंग में भी कुछ बेहतरीन शॉट्स खेलते दिखाई दिए। रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक भी पूरा किया और पहले विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ 71 रनों की साझेदारी की। हिटमैन ने अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया।  रोहित के साथ-साथ शुभमन गिल भी अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने 31 रनों की पारी खेली। हालांकि, यह दोनों ही बल्लेबाज अपनी बढ़िया शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पवेलियन लौट गए। शुभमन को जोश हेजलवुड ने और रोहित को पैट कमिंस ने आउट किया।