फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS: मार्नस लाबुशेन के शतक से लेकर नवदीप सैनी की इंजरी तक, जानें ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातें

IND vs AUS: मार्नस लाबुशेन के शतक से लेकर नवदीप सैनी की इंजरी तक, जानें ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन दोनों ही टीमों के लिए मिलाजुला रहा। भारत के...

IND vs AUS: मार्नस लाबुशेन के शतक से लेकर नवदीप सैनी की इंजरी तक, जानें ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 15 Jan 2021 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन दोनों ही टीमों के लिए मिलाजुला रहा। भारत के गेंदबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (1) और मार्कस हैरिस (5) को सस्ते में आउट किया। हालांकि इसके बाद, मार्नस लाबुशेन (108) और स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी करके टीम की पारी को संभाला। स्मिथ के आउट होने के बाद लाबुशेन ने मैथ्यू वेड (45) के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 200 तक पहुंचाया। अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं टी नटराजन ने पहले वेड और फिर लाबुशेन को आउट करके भारत की मैच में वापसी कराई। आइए एक नजर डालतें है ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातों पर..

टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने किया टेस्ट डेब्यू

भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच में चार बदलाव के साथ मैदान पर उतरी। टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने भारत की तरफ से अपना टेस्ट डेब्यू किया। नटराजन क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले 300वें खिलाड़ी बने। नटराजन को बॉलिंग कोच भरत अरुण ने टेस्ट कैप थमाई, जबकि वॉशिंगटन सुंदर को रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट कैप देते हुए उनको शुभकामनाएं दी। इन दोनों के अलावा, रवींद्र जडेजा की जगह शार्दुल ठाकुर और हनुमा विहारी के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया। 

मार्नस लाबुशेन ने जड़ा शतक

सिडनी टेस्ट मैच में दोनों ही पारियों में शतक से चूकने वाले लाबुशेन ने ब्रिसेबन की पहली पारी में सेंचुरी पूरी की। लाबुशेन की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच में वापसी कर सकी। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी 108 रनों की पारी में 9 चौके लगाए। उन्होंने पहले स्टीव स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े, जबकि इसके बाद मैथ्यू वेड के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 113 रनों की शानदार पार्टनरशिप की। हालांकि, लाबुशेन को भारतीय फील्डरों ने जीवनदान भी दिए, जिसका कंगारू बल्लेबाज ने पूरा फायदा उठाया। 

नवदीप सैनी की इंजरी ने बढाई चिंता

खिलाड़ियों की चोटों से जूझ रही टीम इंडिया के लिए एक और बुरी खबर सामने आई। सिडनी टेस्ट में अपना डेब्यू करने वाले नदवीप सैनी गेंदबाजी के दौरान दिक्कत में नजर आए, जिसके बाद उनको मैदान से बाहर जाना पड़ा। बीसीसीआई ने उनकी इंजरी पर अपडेट देते हुए बताया कि उन्होंने ग्रोइन के दर्द की शिकायत की थी और उनको बाद में स्कैन के लिए भेज दिया गया है। तीन तेज गेंदबाजों को इस दौरे पर पहले ही खो चुकी टीम इंडिया किसी भी कीमत पर नहीं चाहेगी कि सैनी चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो जाए। उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पहले ही चोटिल होने के चलते उपलब्ध नहीं हैं। 

जब रोहित शर्मा ने की गेंदबाजी

नवदीप सैनी के चोटिल होने के बाद वह अपना बचा हुआ ओवर भी पूरा नहीं कर सके और उनका ओवर पूरा करने की जिम्मेदारी कप्तान रहाणे ने रोहित शर्मा को दी। हालांकि, रोहित ने सिर्फ एक गेंद फेंकी और उस पर एक रन खर्च किया। रोहित को इंटरनैशनल क्रिकेट में  गेंदबाजी करते हुए कम ही देखा गया है। टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा इससे पहले दो विकेट ले चुके हैं। रोहित ने 34 टेस्ट मैचों में इससे पहले महज आठ बार गेंदबाजी की है। 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टेस्ट विकेट लिया था, जबकि 2014 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में भी वह एक विकेट ले चुके हैं।

नाथन लायन का 100वां मैच

नाथन लायन ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे। लायन को उनकी टीम के साथी खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान दिया।  लायन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 13वें खिलाड़ी हैं। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के लिए महज 12 खिलाड़ी ही 100 या इससे ज्यादा टेस्ट खेल सके हैं। लायन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट भी बेहद करीब हैं और उनको महज 4 शिकार की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 400 या उससे अधिक विकेट सिर्फ शेन वॉर्न (708) या फिर ग्लेन मैकग्रा ही ले सकें हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें