फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG: अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी से लेकर बेन स्टोक्स के कैच विवाद तक, जानें डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन की पांच बड़ी बातें

IND vs ENG: अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी से लेकर बेन स्टोक्स के कैच विवाद तक, जानें डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन की पांच बड़ी बातें

भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। इंग्लैंड पहली पारी में महज 112 रन बनाकर ऑलआउट हुई। अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए छह विकेट...

Shubham Mishraलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 24 Feb 2021 10:38 PM

भारत के नाम रहा डे-नाइट टेस्ट का पहला दिन

भारत के नाम रहा डे-नाइट टेस्ट का पहला दिन1 / 6

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। डे-नाइट टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश बल्लेबाजों की एक नहीं चली और पूरी टीम पहली पारी में महज 112 रन बनाकर ऑलआउट हुई। अक्षर ने छह और अश्विन ने तीन विकेट झटके। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट खोकर 99 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा ने अपने करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया और 57 रन के स्कोर पर नॉटआउट लौटे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन2 / 6

भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत से पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम को बदलकर इसका नाम नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहे। इस स्टेडियम पर लगभग 800 करोड़ रुपए खर्च करके इसको दोबारा से तैयार किया गया है। स्टेडियम के अंदर चार ड्रेसिंग रूम, जिम और कई सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस स्टेडियम के अंदर 1,10,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।  

100वें टेस्ट मैच में ईशांत को किया गया सम्मानित

 100वें टेस्ट मैच में ईशांत को किया गया सम्मानित3 / 6

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के मैदान पर ईशांत शर्मा अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे। इस मौके पर उनको राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह ने सम्मानित करते हुए ईशांत को बधाई दी। भारत की तरफ से बतौर तेज गेंदबाज 100 टेस्ट मैच खेलने वाले ईशांत दूसरे ही गेंदबाज हैं। उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। ईशांत को कप्तान विराट कोहली समेत सभी खिलाड़ियों ने बधाई दी। 
 

अक्षर पटेल ने झटके छह विकेट

अक्षर पटेल ने झटके छह विकेट4 / 6

अपना करियर का दूसरा ही टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर पटेल ने टेस्ट के पहले दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। अक्षर और अश्विन की जोड़ी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से बेबस नजर आए और कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिककर नहीं खेल सका। डे-नाइट टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए अक्षर ने दूसरा सबसे सफल स्पेल फेंका। इससे पहले वेस्टइंडीज के देवेन्द्र बिशु ने दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ 49 रन खर्च करके 8 विकेट लिए थे। वहीं अक्षर पटेल ने आज 38 रन खर्च करने के बाद 6 विकेट झटके।

112 रनों पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड की टीम

112 रनों पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड की टीम5 / 6

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी की आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से विफल नजर आए और टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। जैक क्राउली को छोड़कर टीम का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका और पूरी टीम महज 112 रनों पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड का यह भारत का खिलाफ पहली पारी में अबतक का सबसे कम भी रहा, जबकि ओवरऑल में टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लिश टीम का चौथा न्यूनतम स्कोर रहा। 

बेन स्टोक्स के कैच पर हुआ विवाद

 बेन स्टोक्स के कैच पर हुआ विवाद6 / 6

भारत की पारी के दूसरे ओवर में उस समय बड़ा विवाद खड़ा हो गया, जब एक कैच के फैसले को लेकर इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी खुश नजर नहीं आए। पारी दरअसल, टीम इंडिया की इनिंग के दूसरे ओवर के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की बाहर जाती गेंद को शुभमन गिल समझने में नाकाम रहे और गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए स्लीप में गई। स्लीप में फील्डिंग कर रहे बेन स्टोक्स ने कैच को पकड़ा और जोरदार अपील की। ऑन फील्ड अंपायर ने शुभमन को आउट करार देते हुए फैसले को थर्ड अंपायर के पास भेजा। लेकिन, रिप्ले में यह साफतौर पर दिखाई दिया कि गेंद जमीन को टच हुई थी और थर्ड अंपायर ने शुभमन गिल को नॉआउट करार दिया, जिसके बाद जो रूट और स्टुअर्ट ब्रॉड ऑन फील्ड अंपायर से अपनी नाराजगी जताते हुए नजर आए।