DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Father's Day Special: विराट कोहली के पीछे पिता की कड़ी मेहनत

virat kohli with his father

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने पिता के बेहद लाड़ले थे। नौ साल से कम उम्र में जब विराट में क्रिकेट खेलनी शुरू की थी तो पिता ही उनके पहले प्रशंसक थे जो अपने व्यस्त रूटीन से समय निकालकर हौसलाअफजाई के पहुंचते थे। कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने फादर्स डे के मौके पर 'हिन्दुस्तान' से बताया कि विराट के पिता प्रेम कोहली क्रिमिनल एडवोकेट थे। वह बिजनेस भी जुड़े थे और चाहते थे कि विराट देश के लिए खेले। 

गुरुग्राम में विराट डीएलएफ फेस-1 में मां सरोज कोहली के साथ रहते हैं। इस घर में उनके भाई विकास और बहन भावना रहती हैं। शर्मा बताते हैं कि हर पिता का सपना होता कि उसका बेटा अच्छा करे, लेकिन विराट के पिता ने और बड़ी भूमिका निभाई। क्रिकेट की कोचिंग में दाखिल करने से लेकर वह विराट के खेल से जुड़े रहे। वह न सिर्फ पूरा समय देते थे, बल्कि नन्हे विराट को खेल आयोजनों की पूरी जानकारी रखते थे। इतना ही नहीं वह कोहली को क्रिकेट कोचिंग के साथ लेकर पहुंचते और वापस लेकर आते थे।

तीन साल में बल्ला पकड़ा
कोहली ने पहली बार तीन साल की उम्र क्रिकेट का बल्ला पकड़ा। इसके बाद जब वे बड़े हुए थे तो पिता कोच राज कुमार शर्मा के पास विशेष कोचिंग के लिए लेकर आए। कोहली के पहले कोच शर्मा कहते हैं कि कोहली ने पिता की मेहनल को जाया नहीं किया, लगन से क्रिकेट खेली और तेजी से खेल की बरीकियां सीखीं। वह कहते हैं कि कोहली में अपने पिता के काफी गुण है, शायद तभी वह जबरदस्त नेतृत्वकर्ता हैं। 

तब रणजी खेल रहे थे विराट
विराट को एक सफल क्रिकेटर बनाने का सपना देखने वाले प्रेम कोहली का 18 दिसंबर, 2006 को निधन हो गया। तब कोहली रणजी मैच खेल रहे थे जिस रात पिता का निधन हुआ उस दिन वह ड्रेसिंग रूम में नॉट आउट लौटे थे। कोहली को अपने पिता से बहुत लगाव था। कोहली खुद एक साक्षात्कार में बता चुके हैं कि जब उनके पिता उन्हें छोड़कर गए, तब बिजनेस ठीक नहीं चल रहा था। पूरा परिवार एक किराए के मकान में रह रहा था। यह परिवार के मुश्किल वक्त था। पिता ने उनकी क्रिकेट कोचिंग को बहुत सपोर्ट किया, तभी वे सफल क्रिकेटर बन पाए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fathers Day Special Virat Kohli father is behind his hard work and success