DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटजसप्रीत बुमराह की नजरें कपिल देव के रिकॉर्ड पर, बना सकते हैं सबसे तेज 'शतक'

जसप्रीत बुमराह की नजरें कपिल देव के रिकॉर्ड पर, बना सकते हैं सबसे तेज 'शतक'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMohan Kumar
Wed, 02 Jun 2021 11:00 AM
जसप्रीत बुमराह की नजरें कपिल देव के रिकॉर्ड पर, बना सकते हैं सबसे तेज 'शतक'

भारतीय टीम छह टेस्ट खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर जाने के लिए तैयार है। भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें आज इंग्लैंड दौरे के लिए उड़ान भरेंगी। इस पूरे दौरे पर भारत की जीत इस पर निर्भर करेगी, कि उसके तेज गेंदबाज किस तरह इंग्लिश परिस्थतियों में गेंदबाजी करते हैं। इसलिए यहां सबकी निगाहें भारतीय तिकड़ी मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह पर रहेंगी। इस दौरे पर बुमराह की नजरें एक बेहद स्पेशल रिकॉर्ड पर होंगी और यहां उनके पास भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का अच्छा मौका है।

आज से शुरू होगा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट, ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

बुमराह अगर इस दौरे पर 17 विकेट और ले लेते हैं तो उनके नाम फास्ट बॉलर के तौर पर सबसे तेज 100 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। इस समय बुमराह के नाम 19 मैचों में 83 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें तो यह रिकॉर्ड कपिल देव के ही नाम है। उन्होंने भारत की तरफ से मात्र 25 टेस्ट मैचों में ही 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए थे। वहीं ओवरऑल बात करें तो अनुभवी स्पिनर आर अश्विन के नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इतने विकेट 19 मैचों में ही हासिल कर लिए थे।

महिला क्रिकेट टीम के फिर कोच बने रमेश पोवार बोले, दिमाग में कोई लक्ष्य नहीं, बस चाहते हैं ऐसा हो

इन सभी खिलाड़ियों के अलावा इरापल्ली प्रसन्ना ने 20, अनिल कुंबले ने 21, सुभाष गुप्ते ने 22, वीनू मांकड़ ने 23 और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 24 टेस्ट में 100 टेस्ट विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं तेज गेंदबाजों में इरफान पठान 28 टेस्ट मैच खेलकर ऐसा कारनामा कर चुके हैं, जबकि मौजूदा टीम में शामिल मोहम्मद शमी ने 29 टेस्ट मैच खेलने के बाद 100 टेस्ट विकेट पूरे किए थे।    

जसप्रीत बुमराह की नजरें कपिल देव के रिकॉर्ड पर, बना सकते हैं सबसे तेज 'शतक'
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें