फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS : विश्व कप 2023 फाइनल के लिए मैदानी अंपायर का हुआ ऐलान, रिचर्ड केटलबोरो के नाम ने उड़ाई भारतीय फैंस की नींद, जानिए क्यों?

IND vs AUS : विश्व कप 2023 फाइनल के लिए मैदानी अंपायर का हुआ ऐलान, रिचर्ड केटलबोरो के नाम ने उड़ाई भारतीय फैंस की नींद, जानिए क्यों?

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप 2023 फाइनल के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा की गई है। फैंस रिचर्ड केटलबोरो का नाम लिस्ट में देख सन्न रह गए हैं। क्योंकि वह कई बड़े मैचों में भारत की हार का हिस्सा रहे हैं।

IND vs AUS : विश्व कप 2023 फाइनल के लिए मैदानी अंपायर का हुआ ऐलान, रिचर्ड केटलबोरो के नाम ने उड़ाई भारतीय फैंस की नींद, जानिए क्यों?
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले के लिए जमकर तैयारियां हो रही हैं। दोनों टीमें फाइनल में उतरने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। इस बीच फाइनल के लिए अंपायर्स के नामों का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन लिस्ट में रिचर्ड केटलबोरो का नाम देखते ही भारतीय फैंस को गहरा सदमा लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी रिचर्ड ने भारत के आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मैचों में अंपायरिंग की है, भारत को हार का सामना करना पड़ा है। 

इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल में मैदानी अंपायर होंगे। केटलबोरो 2015 विश्व कप फाइनल में भी अंपायरिंग कर चुके हैं जिससे यह उनका दूसरा मौका होगा। तब उनके साथ दूसरे अंपायर कुमार धर्मसेना थे। मेजबान देश 2011 में अपनी सरजमीं पर जीते गए खिताब की उपलब्धि को दोहराना चाहेगा। 

रिचर्ड केटलबोरो पिछले एक दशक में महत्वपूर्ण मैचों में भारत की हार का हिस्सा रहे हैं। इसकी शुरुआत 2014 में हुई थी। भारत बनाम श्रीलंका टी20 विश्व कप फाइनल में इयान गोल्ड के साथ रिचर्ड केटलबोरो ने अंपायरिंग की थी, जिसमें भारत को हार मिली। 2015 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में कुमार धर्मसेना के साथ रिचर्ड थे और ये मैच भी भारत हारा था। 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को हराया था। इस मैच में इयान गोल्ड और रिचर्ड केटलबोरो थे। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया, इस मैच में मराइस इरास्मस और रिचर्ड ही थे। 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो ने अंपायरिंग की थी, भारत न्यूजीलैंड से हारा था। 

इलिंगवर्थ का भी यह दूसरा विश्व कप फाइनल होगा लेकिन पहली बार वह मैच अधिकारी के तौर पर मौजूद होंगे। वह 1992 विश्व कप में बतौर खिलाड़ी खेले थे। फाइनल के लिए अन्य अधिकारियों में त्रिनिदाद एवं टोबैगो के जोएल विल्सन तीसरे अंपायर, न्यूजीलैंड के क्रिस गाफाने चौथे अंपायर और मैच रैफरी जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रोफ्ट होंगे। ये सभी सेमीफाइनल की अंपायरिंग टीम का हिस्सा थे।

'AUS 450/2, IND 65,' ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श ने फाइनल को लेकर की थी भविष्यवाणी, सोशल मीडिया पर मचा

इलिंगवर्थ और कैटलबोरो इस हफ्ते हुए सेमीफाइनल के दौरान मैदानी अंपायर थे। इलिंगवर्थ मुंबई में भारत की न्यूजीलैंड पर जीत और कैटलबोरो कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर जीत के दौरान मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें