DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvWI Exclusive Interview: उम्मीद करता हूं कि विराट की तरह कंसिस्टेंसी के साथ खेलूंगा- चेतेश्वर पुजारा

पुजारा काफी शांत बल्लेबाज हैं और वो अपने बल्ले से ही जवाब देने में विश्वास रखते हैं। टीम का स्कोर अगर 20 रन पर तीन विकेट भी हो चुका हो, तो भी पुजारा के चेहरे पर वही शांति नजर आती है।

cheteshwar pujara and virat kohli

टीम इंडिया के टेस्ट में बेस्ट बने रहने में एक बल्लेबाज का अहम योगदान है और वो हैं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरने वाले चेतेश्वर पुजारा। भारत के लिए पुजारा टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं। पुजारा काफी शांत बल्लेबाज हैं और वो अपने बल्ले से ही जवाब देने में विश्वास रखते हैं। टीम का स्कोर अगर 20 रन पर तीन विकेट भी हो चुका हो, तो भी पुजारा के चेहरे पर वही शांति नजर आती है। पिछले करीब सात सालों से पुजारा टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में भारत की ओर से सेंचुरी लगाने वाले पुजारा इकलौते भारतीय बल्लेबाज रहे। भारत और वेस्टइंडीज-ए के बीच तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। हिन्दुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में पुजारा ने तमाम मुद्दों पर बात की-

Practice Match Result: विहारी और रहाणे के अर्धशतक, प्रैक्टिस मैच हुआ ड्रॉ

5 वनडे सीरीज : दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ कप्तानी करेंगे अय्यर, मनीष पांडे

सवालः आपका पिछला वेस्टइंडीज दौरा 2016 में अच्छा नहीं रहा था, इस बार के लिए तैयारी कैसी है?
जवाबः मुझे इस दौरे का इंतजार था, कुछ महीने पहले मैंने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी। इस सीरीज के साथ तारीख क्लैश कर रही थीं, इसलिए मैं काउंटी क्रिकेट नहीं खेल सका। कैरेबियाई पिचें आपको अपनी गति और उछाल के साथ हैरान कर सकती हैं, इसलिए राजकोट में मैंने ऐसे ही विकेट पर प्रैक्टिस की है।

सवालः क्या ऑस्ट्रेलिया में मिली वेस्टइंडीज में काम आएगी?
जवाबः मैं इसे इस तरह से नहीं देखता हूं। आपको प्रोसेस पर ध्यान देना होता है। आपको वो करना होता है जो आप हमेशा से करते आए हैं। खासतौर पर अगर मैं ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात करूं तो मैंने वहां काफी कुछ सीखा, उम्मीद करता हूं कि मैं वैसा ही प्रदर्शन कर सकूंगा।

सवालः ऑस्ट्रेलिया में सफलता के बाद क्या आपके ऊपर इस बात का अतिरिक्त दबाव रहेगा कि विराट कोहली के बाद आप टीम के बेस्ट बल्लेबाज हैं?
जवाबः एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर आप हमेशा ही दबाव में रहते हैं, आपको हमेशा जिम्मेदारी से खेलना होता है। पिछले कुछ सालों से विराट कोहली कंसिस्टेंसी के साथ खेल रहे हैं। मैं भी पहले ऐसा कर चुका हूं, मुझे उम्मीद है कि आगे चलकर भी ऐसा ही रोल रहेगा मेरा।

सवालः टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की सफलता की वजह क्या है?
जवाबः ये मिलाजुला एफर्ट रहा है, हमारी गेंदबाजी काफी बेहतर हुई है। तेज गेंदबाजी की बात करें तो हमारे पास काफी बैक-अप्स हैं। स्पिन डिपार्टमेंट और बल्लेबाजी में भी हमारे पास अच्छे अनुभवी खिलाड़ी हैं। सभी अपने डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ओवरऑल देखें तो भारतीय टीम की प्रोग्रेस अच्छी नजर आती है।

सवालः वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर आपके क्या विचार हैं?
जवाबः मुझे लगता है कि इससे टेस्ट क्रिकेट की अहमियत बढ़ेगी। अब आप एक सीरीज में सिर्फ एक या दो मैच जीतने के माइंडसेट के साथ नहीं उतरेंगे। आपको हर मैच की अहमियत एकजैसी लगेगी, हर मैच के प्वॉइंट्स हैं और ये टेस्ट क्रिकेट के लिए शानदार होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:exclusive interview india vs west indies test series Hope to play with responsibility and consistency like Virat says Cheteshwar Pujara